धूमधाम से मनाया जाएगा अन्न महोत्सव

जागरण संवाददाता औरैया गुरुवार को उचित दर विक्रेताओं की दुकानों पर आयोजित होने वाले अ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:27 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:27 PM (IST)
धूमधाम से मनाया जाएगा अन्न महोत्सव
धूमधाम से मनाया जाएगा अन्न महोत्सव

जागरण संवाददाता, औरैया: गुरुवार को उचित दर विक्रेताओं की दुकानों पर आयोजित होने वाले अन्न महोत्सव को धूमधाम से मनाए जाने के लिए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम आयोजित किए जाने का निर्देश है।

जिला पूर्ति अधिकारी देवमणि मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को पांच किलो खाद्यान्न प्रति व्यक्ति निश्शुल्क वितरित किया जाएगा। गुरुवार को अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इसमें लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारियों को जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने जिम्मेदारी सौंपी है, उनकी देखरेख में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सभी उचित दर दुकानों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए पुलिस फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। डीएसओ ने बताया कि खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित, जो इस योजना से प्रथम बार लाभांवित हो रहे हैं, उन्हें पहले खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। उचित दर दुकानों में एलसीडी लगाकर प्रधानमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे।

-----------

एक सप्ताह में कराया गया उठान

प्रधानमंत्री द्वारा अन्न महोत्सव का शुभारंभ करने के दृष्टिगत खाद्य विभाग द्वारा भारतीय खाद्य निगम से एक सप्ताह में समस्त आवंटन का शत प्रतिशत उठान कराया गया है। डोर स्टेप डिलीवरी के माध्यम से समस्त उचित दर विक्रेताओं को उपलब्ध करा दिया गया है। शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी के नेतृत्व में आपूर्ति विभाग उत्सवपूर्ण माहौल में लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत निश्शुल्क राशन वितरण की पूरी तैयारी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी