पांच किमी. के दायरे में होगा बालिकाओं का परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता औरैया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारिय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:55 PM (IST)
पांच किमी. के दायरे में होगा बालिकाओं का परीक्षा केंद्र
पांच किमी. के दायरे में होगा बालिकाओं का परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, औरैया: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारियों में जुट गया है। पांच दिसंबर तक सभी केंद्रो का ऑनलाइन ब्यौरा मांगा गया है। परीक्षा केंद्रो बनने के बाद दिव्यांग व बालिकाओं को पांच किमी. के दूरी के अंदर ही परीक्षा केंद्र होगा। सभी कालेजों में रैंप अनिवार्य रुप से बनाया जाएगा जिसेस दिव्यांग छात्र-छात्राओं को दिक्कत न हो। यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनाने के लिए नीति का प्रारूप शासन से माध्यमिक शिक्षा विभाग को प्राप्त हो गया है। इसमें बालिकाओं और दिव्याग परीक्षार्थियों के लिए स्वकेंद्र या फिर पाच किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र बनाने को कहा गया है। दिव्यांग विद्यार्थियों को सीएमओ द्वारा जारी प्रमाण-पत्र देखकर ही स्वकेंद्र की सुविधा प्रदान करेगें।

ग्रामीण इलाको में छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या कम होती है, जबकि दिव्यांग छात्रों की संख्या तो और भी कम होती है। शासन के निर्देशानुसार छात्राओं और दिव्यांगों के लिए स्वकेंद्र या पांच किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र बनाना होगा। विभाग की कोशिश होगी कि स्वकेंद्र से बचा जाए। कारण स्वकेंद्र पर नकलविहीन परीक्षा कराना विभाग के लिए चुनौती बन जाता है। इसलिए आसपास के गांव में परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। जिससे किसी तरह का दबाव नहीं रहता है। जिस कॉलेज में दिव्यांग छात्र बोर्ड परीक्षा देंगे, उस पर दिव्यांगों के लिए रैम्प बनवानी होगी, ताकि दिव्यांग परीक्षार्थियों को किसी तरह की असुविधा न हो। वर्जन:

दिव्यांग व बालिकाओं का सेंटर पांच किमी. के दायरे के अंदर ही होगा। इनके लिए स्वकेंद्र की व्यवस्था की जहां पर कालेज दूर है तो पांच किमी. के दायरे के अंदर ही केंद्र का चयन किया जाएगा। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए बेहतर तैयारी की जाएगी।

ह्रदय नरायन त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी