क्रय केंद्रों पर सातों दिन धान खरीद होने से किसानों को मिलेगी सहूलियत

जागरण संवाददाता औरैया किसानों की सहूलियत को देखते हुए सरकार ने धान खरीद क्रय नीति मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:13 PM (IST)
क्रय केंद्रों पर सातों दिन धान खरीद होने से किसानों को मिलेगी सहूलियत
क्रय केंद्रों पर सातों दिन धान खरीद होने से किसानों को मिलेगी सहूलियत

जागरण संवाददाता, औरैया : किसानों की सहूलियत को देखते हुए सरकार ने धान खरीद क्रय नीति में बदलाव करते हुए राहत दी है। सप्ताह में चार दिन तक एक किसान की 50 क्विंटल की बंदिश समाप्त हो गई है। अब किसान सातों दिन और अपना पूरा आनाज एक साथ तौल करा सकेगा। क्रय केंद्रों पर सातों दिन खरीद होने से किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी। धान खरीद को लेकर शासन बेहद गंभीर है।

जिले में एक नवंबर से धान खरीद शुरू होने जा रही है। शुरूआती दौर में अभी 11 क्रय केंद्र खोले गए हैं। जिम्मेदार जल्द ही क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाने का दावा कर रहे हैं। प्रशासन की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। किसान अब गांव में कोटेदार के पास पहुंचकर अपना पंजीकरण करा रहे हैं। कोटेदार ई-पाश मशीन के माध्यम से किसानों की मदद करेंगे। इस बावत उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश किये गये हैं। कोटेदारों द्वारा रजिस्ट्रेशन में आनाकानी करने की शिकायत पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। साथ ही सरकार ने अपने पूर्व आदेश को पलटते हुये अब समितियों और किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के माध्यम से भी धान खरीद करेंगे। आदेश आते ही एफपीओ से संपर्क किया जायेगा। वहीं यूपीएस, एसपीसीयू, सहकारी समितियां आदि के माध्यम से धान खरीद की जाएगी।

--------------

अभी तक 11 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। जल्द ही और केंद्र बढ़ेंगे। जिससे किसानों को धान खरीद के दौरान परेशानी न हो। किसानों की ओर से तेजी से पंजीकरण कराए जा रहे हैं।

- सुधांशू शेखर चौबे, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी