48 घंटे में दूर होगी किसानों की समस्या

जागरण संवाददाता औरैया मौसम में परिवर्तन के कारण बोई जाने वाली फसलों में सबसे ज्यादा नुकस

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:52 PM (IST)
48 घंटे में दूर होगी किसानों की समस्या
48 घंटे में दूर होगी किसानों की समस्या

जागरण संवाददाता, औरैया: मौसम में परिवर्तन के कारण बोई जाने वाली फसलों में सबसे ज्यादा नुकसान तिली व बाजरा की फसल को ज्यादा नुकसान है। वहीं धान व बोई जाने वाली रबी की फसल के लिए बारिश लाभदायक है। बारिश के असर से फसल दूर रहे, इसके लिए कृषि विभाग ने किसानों को जागरूक करना शुरू किया है। उनकी समस्याओं को सुनते हुए 48 घंटे में दिक्कतों को दूर करने के लिए विभागीय पोर्टल व मोबाइल फोन को जरिया बनाया है।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी शैलेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि जिले में बीते चार दिनों से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। रुक-रुक कर बारिश हो रही। गुरुवार को सुबह से आसमान में छाए बादल गरज के साथ बरसे। मौसम में परिवर्तन होने के कारण बोई जाने वाली समस्त फसलों में अलग-अलग कीट व रोगों के प्रकोप का घनत्व बढ़ जाता है। इसके निवारण के लिए विभाग द्वारा संचालित सहभागी फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली पीसीएसआरएस के अंतर्गत किसानों की मदद की जाएगी। फसलों में लगने वाले कीट व रोग सहित अन्य समस्या का फोटोग्राफ, कारण बता समस्या का निस्तारण किया जा सकता है।

----

मोबाइल नंबर पर एमएमएस या वाट्सएप

फसलों की समस्याओं को दूर करने या किसी प्रकार का सुझाव लेने के लिए किसान मोबाइल फोन नंबर 9452247111, 9452257111 पर एसएमएस व वाट्सएप पर संपर्क कर सकेंगे। एक्सपर्ट द्वारा उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। इसके अलावा विभागीय पोर्टल यूपीएग्रीकल्चरडाटकाम पर समस्या का विवरण बताकर 48 घंटे के अंदर समस्या का निदान करा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी