रेडीनेस के जरिये निपुण भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर

जागरण टीम औरैया बुनियादी शिक्षा पर जोर देते हुए परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:16 PM (IST)
रेडीनेस के जरिये निपुण भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर
रेडीनेस के जरिये निपुण भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर

जागरण टीम, औरैया: बुनियादी शिक्षा पर जोर देते हुए परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर निपुण भारत मिशन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मजबूती देने का कार्य किया जा रहा है। बुधवार को ब्लाक संसाधन केंद्रों पर रेडीनेस कार्यक्रम के जरिये शिक्षकों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जागरूक किया गया और उन्हें मास्टर ट्रेनर ने टिप्स दिए। शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार कृतसंकल्प हैं।

ब्लाक संसाधन केंद्र अजीतमल पर रेडीनेस प्रशिक्षण में खंड शिक्षा अधिकारी अवधेश कुमार सोनकर ने बेसिक स्कूलों की प्राथमिकता पर कहा कि शिक्षा मानव जीवन के लिए अहम है। इस कार्यक्रम के माध्यम से तीन से छह वर्ष के बच्चों को स्कूल लाने के लिए तैयार करना है। अभी कहीं न कहीं बिना किसी तैयारी के सीधे विद्यालय में प्रवेश लेने से नौनिहाल परेशान होते हैं। बच्चों को स्कूल से पूर्व शिक्षा देकर स्कूली माहौल में ढाला जाएगा। इसके लिए सन्दर्भदाताओं द्वारा खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाने की विधा बताई व उन्हें समझाने का प्रयास किया जाएगा। शब्द ज्ञान,अक्षर पहचानने की क्षमता आदि। मास्टर ट्रेनर अरुण दीक्षित, बृजेन्द्र दीक्षित, नरेंद्र कुशवाहा आदि शिक्षक मौजूद रहे। शहर में सदर ब्लाक संसाधन केंद्र के अलावा सभी ब्लाकों में भी यह कार्यक्रम हुआ।

--------

कार्मिक पर लगाया आरोप

भाग्यनगर विकासखंड के ब्लाक संसाधन केंद्र पर तैनात एक कार्मिक पर कंपोजिट विद्यालय कंचौसी के प्रधानाध्यापक द्वारा जबरन स्कूल में घुसने का आरोप लगाया है। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्दना राम इकबाल यादव को शिकायती पत्र लिखा। बताया कि मासिक बैठक के दौरान वह स्कूल में नहीं थे।

chat bot
आपका साथी