जल्द दूर होगी बिजली की समस्या, लो-वोल्टेज से मिलेगा छुटकारा

जागरण संवाददाता औरैया औरैया डिवीजन के अंतर्गत संचालित अजीतमल व अटसू उपकेंद्र एक ही 32

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 11:11 PM (IST)
जल्द दूर होगी बिजली की समस्या, लो-वोल्टेज से मिलेगा छुटकारा
जल्द दूर होगी बिजली की समस्या, लो-वोल्टेज से मिलेगा छुटकारा

जागरण संवाददाता, औरैया: औरैया डिवीजन के अंतर्गत संचालित अजीतमल व अटसू उपकेंद्र एक ही 32 केवी लाइन से जुड़े हैं। दोनों ही उपकेंद्रों के करीब 30 हजार घरेलू व वाणिज्यिक उपभोक्ताओं, करीब 1400 नलकूप किसानों को बिजली आपूर्ति हो रही है। ओवर लोड रहने की वजह से हमेशा लो-वोल्टेज व नियमित आपूर्ति मिलने में बाधा उत्पन्न होती है। इस दुश्वारी को दूर करने की कवायद बिजली विभाग ने शुरू की है। असेनी से अटसू के लिए 32 केवी लाइन लगभग तैयार की जा रही है। इससे उपकेंद्र को सीधे आपूर्ति मिलने लगेगी। दोनों ही उपकेंद्र के उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। शनिवार को सुबह 10 से अपराह्न तीन बजे तक 32 केवी लाइन पर कार्य के दौरान उपकेंद्र से जुड़े क्षेत्र में बिजली बाधित रही।

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वर्ष 2019 में संचालित अटसू उपकेंद्र को अजीतमल की 32 केवी लाइन से बिजली आपूर्ति शुरू की गई। ओवर लोड होने की वजह से दोनों ही उपकेंद्र से जुड़े उपभोक्ताओं को पर्याप्त वोल्टेज नहीं मिल पाते थे। इसमें कारखाना आदि संचालन में दिक्कतें आती थीं। इसके अलावा जंफर कटने से घंटों आपूर्ति भी बाधित होती थी। इस समस्या से उपभोक्ताओं को निजात जल्द ही मिल जाएगी। असेनी पावर हाउस से अटसू के लिए 32 केवी लाइन बनकर लगभग तैयार हो गई है। एसडीओ विनोद कुमार शुक्ल ने बताया कि अटसू व अछल्दा में लाइन बनने में कुछ अड़चने आ रही थीं। अब वह दूर कर ली गई हैं। करीब एक सप्ताह के अंदर एनओसी मिलने के बाद तीन दिन का ट्रायल शुरू किया जाएगा। 32 केवी लाइन पर कार्य की वजह से शनिवार को सुबह 10 से अपराह्न तीन बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। इससे कई क्षेत्र प्रभावित रहे।

----------- एक ही लाइन से संचालित दोनों उपकेंद्रों की स्थिति

उपकेंद्र उपभोक्ता घरेलू नलकूप किसान उपभोक्ता

अजीतमल-------------22000-------------- 1144

अटसू ----------------7000--------------- 230

-------------------------

क्या कहते हैं जिम्मेदार

अभी तक एक 32 केवी लाइन से दो उपकेंद्र संचालित थे। लो वोल्टेज की समस्या रहती थी। दूसरी लाइन तैयार हो गई है, बहुत जल्द इससे अटसू उपकेंद्र जोड़ दिया जाएगा।

- संतोष कुमार, अधिशासी अभियंता

chat bot
आपका साथी