'मेरा टीका, मेरा अधिकार' को मजबूती देने की कवायद शुरू

जागरण टीम औरैया कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने की मुहिम जिले में तेज हुई है। शनिव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 11:32 PM (IST)
'मेरा टीका, मेरा अधिकार' को मजबूती देने की कवायद शुरू
'मेरा टीका, मेरा अधिकार' को मजबूती देने की कवायद शुरू

जागरण टीम, औरैया: कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने की मुहिम जिले में तेज हुई है। शनिवार को 'मेरा टीका, मेरा अधिकारी' मुहिम के तहत लोगों को जागरूक करते हुए 47 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गईं। अभी तक 10 केंद्रों पर ही यह कवायद की जा रही थी। जिस कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा था। चिकित्साधिकारियों ने वैक्सीन की डोज में दूसरी खुराक को लेकर ज्यादा गंभीरता बरतनी शुरू की है। इसके पीछे का कारण पूर्व में वैक्सीन की कमी से ज्यादातर लोगों को दूसरी डोज न लगना बताया गया है।

एक जुलाई से जिले में 5000 वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। यहां पर वैक्सीन की उपलब्धता न होने की वजह से दिक्कतें थी। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए जाने वाले कैंप में वैक्सीन लगवाने आ रहे लोगों में ज्यादातर को लौटना पड़ रहा था। इस दुश्वारी को दूर करने की कवायद शुरू की गई है। शनिवार को वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्रों पर भीड़ रही। स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि अभी तक 10 केंद्र पर ही वैक्सीन लगाई जा रही थी। यह संख्या बढ़ाकर 47 कर दी गई है। 18 वर्ष व इससे अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

--------------

केंद्रों के अलावा अस्थायी कैंप पर जोर:

सौ शैय्या जिला अस्पताल, सीएचसी अछल्दा, 50 शैय्या संयुक्त जिला चिकित्सालय समेत सीएचसी अयाना, अजीतमल, एरवाकटरा, दिबियापुर, बिधूना, सहार केंद्र पर लगाए जाने वाले कैंप के अलावा अस्थायी कैंप को बढ़ावा दिया जा रहा है। अजीतमल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) द्वारा करीब 16 कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन लगाई गई। सबसे ज्यादा भीड़ बाबरपुर स्थित गैंस एजेंसी के पास लगे कैंप में देखने को मिली। 11 हजार के करीब वैक्सीन जिले को शासन से उपलब्ध कराई गई हैं।

chat bot
आपका साथी