जल निकासी के रास्ते बंद होने से बढ़ी दुश्वारी, कई गांव प्रभावित

जागरण संवाददाता औरैया पिछले एक सप्ताह से रोजाना रुक रुक कर हो रही बारिश ने लोगों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:43 PM (IST)
जल निकासी के रास्ते बंद होने  से बढ़ी दुश्वारी, कई गांव प्रभावित
जल निकासी के रास्ते बंद होने से बढ़ी दुश्वारी, कई गांव प्रभावित

जागरण संवाददाता, औरैया:

पिछले एक सप्ताह से रोजाना रुक रुक कर हो रही बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। शहर व कस्बों में गलियां व खाली प्लाट एक जैसे नजर आ रहे हैं। वहीं गांव में कच्चे मकानों के आसपास जलभराव से दीवार व छत ढहनी शुरू हो गई हैं। असमय किए जा रहे प्रशासन के प्रयास नाकाफी व असफल हो रहे हैं।

25 जुलाई की रात से शुरू हुई बारिश ने कई तरह के रुख अख्तियार किए हैं। जो अब शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को नुकसान पहुंचा रही है। शहर में जलभराव की समस्या इस कदर उत्पन्न हुई कि लोगों के मकानों के अंदर तक पानी पहुंच गया। आसपास भरा पानी ने आवागमन के रास्ते बंद कर दिए हैं। नगर पालिका की ओर से तीन दिन से लगातार पांच पंपिग सेट लगातार चलाए जा रहे हैं। उधर, दिबियापुर कस्बा में भरे पानी को निकालने के लिए पूरे दिन नगर पंचायत व तहसील प्रशासन को मशक्कत करनी पड़ी। बुलडोजर से विकल्प तलाशने की कवायद जारी थी।

------------------------

गांव में भी मकानों की हालत खस्ता

कस्बा कंचौसी में तो लोग बाढ़ से घिरकर परेशानियां उठा रहे हैं। रेलवे स्टेशन के पास तालाब व गलियां एक जैसी दिखाई पड़ रही हैं। हालात ऐसे है कि घरों के अंदर पानी पहुंच गया। लोगों ने औरैया-लहरापुर मार्ग की सड़क काटकर पानी निकालने का प्रयास किया। इससे वाहनों का आवागमन भी ठप हो गया। जलभराव की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। इस मार्ग को जैसे-

तैसे मिट्टी से सही कराया गया है लेकिन दिक्कतें बरकरार है।

---------------------

ढह रहीं मकानों की दीवार व छत

लगातार हो रही रुक रुककर बारिश का नतीजा सामने आ रहा है। आसपास भरे पानी से कच्ची दीवारों में पहुंची सीलन से ढहना शुरू हो गया है। लोगों का कहना है कि रुक रुककर होने वाली बारिश कच्चे मकानों को क्षति पहुंचाती है। पक्की छतें भी टपकने लगती हैं। गांव मौहारी में दीवारें व छत ढहने से लोग परेशान हैं। बारिश के मौसम में उनके सामने समस्या विकराल हो गई है। कब-कहां कौन सा मकान ढह जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। प्रशासनिक अधिकारी जल निकासी की कवायद कर रहे हैं। दूसरी ओर बारिश थमने की संभावना दूर-दूर तक नजर नहीं आती।

--------------------

बोले जिम्मेदार..

कृषि मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय का कहना है कि चार अगस्त तक ब्लाक व जिला स्तर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। मध्य व तेज हवा के साथ गरज चमक के साथ हल्की व तेज बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वर्षा 4.6 एमएम नोट की गई।

chat bot
आपका साथी