अतिक्रमण के बावजूद दबंगों पर कार्रवाई नहीं, आमजन परेशान

जागरण संवाददाता औरैया शहर के मुख्य बाजार में दुकानों के बाहर अस्थायी अतिक्रमण भी पूरे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:23 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:23 PM (IST)
अतिक्रमण के बावजूद दबंगों पर कार्रवाई नहीं, आमजन परेशान
अतिक्रमण के बावजूद दबंगों पर कार्रवाई नहीं, आमजन परेशान

जागरण संवाददाता, औरैया: शहर के मुख्य बाजार में दुकानों के बाहर अस्थायी अतिक्रमण भी पूरे वर्ष हर आम व्यक्ति के लिए परेशानी उत्पन्न करता है। बारिश के दिनों में यह दुकानदारों के लिए भी सिरदर्द बन जाता है। जब गलियों में ठहरा पानी दुकानों के अंदर तक प्रवेश करने लगता है। फिर भी दुकानदार नाला व फुटपाथ तक अपना कब्जा नहीं छोड़ना चाहते। सफाई कर्मचारियों से कुछ दबंग प्रकृति के लोगों से जद्दोजहद भी होती है। नालों के ऊपर कहीं पक्का निर्माण तो कहीं स्थायी रूप से रखे तख्त बेंच आदि समस्या को और भी गंभीर बना रहे हैं। अतिक्रमण सड़कों पर बाजारों में आने जाने वाले ग्राहकों व राहगीरों के लिए मुसीबत खड़ी करता है।

केस-1

दिबियापुर रोड से फूलगंज बाजार तक जाने वाली सड़क के दोनों तरफ पालिका का बना नाला दिखाई ही नहीं पड़ता। इसके ऊपर तख्त व बेंच दुकानदारों ने स्थायी रूप से डाल रखे हैं। सुबह दुकान खुलने के बाद सड़क के दोनों तरफ दुकान की सारी वस्तुएं आधी सड़क तक सज जाती हैं। दुकानों पर आने वाले ग्राहकों के वाहन सड़क घेर लेते हैं। ऐसे में आम लोगों के लिए रास्ता मुश्किल हो जाता है। नाला की रोजाना सफाई न होने की वजह से दिक्कतें और बढ़ती हैं।

-----

केस-2

तहसील तिराहा से होमगंज मुख्य बाजार को जाने वाली सड़क की स्थिति भी ऐसी ही है। दोनों तरफ से अतिक्रमण की स्थिति में आवागमन के लिए सड़क सिर्फ 10 फीट ही रह जाती है। फुटपाथ तक दुकान, इसके बाद ठेलियों का खड़ा होना सड़कों को सकरा बनाता है। दुपहिया व चौपहिया वाहन अक्सर जाम जैसी स्थिति भी उत्पन्न करते हैं। तहसील में भीड़भाड़ तो रोजाना ही रहती है। जिम्मेदार सब जानते हुए भी कोई कार्रवाई करने से पीछे हटते हैं।

-----

क्या कहते हैं जिम्मेदार-

अपनी सुविधा के लिए दूसरों की परेशानी का अहसास यदि हर किसी को हो जाए तो अतिक्रमण की समस्या ही न उत्पन्न हो। स्वयं ही अतिक्रमण हटा लें, नहीं तो पालिका प्रशासन सख्त रवैया अपनाएगा।

-बलवीर सिंह, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद

chat bot
आपका साथी