यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारियों में जुटा महकमा

जागरण संवाददाता औरैया माध्यमिक शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:28 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारियों में जुटा महकमा
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारियों में जुटा महकमा

जागरण संवाददाता, औरैया: माध्यमिक शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। व्यक्तिगत व पत्राचार वाले अभ्यर्थियों के आवेदन के लिए अग्रसारण केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि अग्रसारण अधिकारी आवेदन पत्रों में संलग्न प्रपत्रों की जांच भली भांति कर लें जिससे त्रुटि की कोई गुंजाइश न रहे।

आवेदन पत्र इस बार भी आनलाइन ही भरवाए जाने की व्यवस्था की गई है। आवेदन पत्र अग्रसारण केंद्र में शुल्क के साथ जमा कराए जाएंगे।

अग्रसारण अधिकारी छात्र-छात्राओं द्वारा संलग्न किए गए शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन अनिवार्य रूप से करवाएंगे। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनको परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाना है। जिला विद्यालय निरीक्षक चंद्रशेखर मालवीय ने बताया कि अग्रसारण अधिकारी, प्रधानाचार्य अर्ह आनलाइन आवेदन पत्र को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में समयानुसार जमा करा कर सूची सहित प्राप्ति रसीद लेंगे। जिसको तीन वर्षों तक सुरक्षित रखना अनिवार्य है। प्रत्येक अग्रसारण केंद्र पर हाईस्कूल के 600 व इंटरमीडिएट के 400 छात्र छात्राओं की सीमा रखी गई है। इंटरमीडिएट पत्राचार पंजीकरण के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की अग्रसारण की अधिकतम सीमा 800 निर्धारित की गई है। सभी अग्रसारण अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि दिए गए निर्देशों के अनुसार ही सारी कार्रवाई की जानी चाहिए। उधर, परीक्षा केंद्रों को लेकर स्कूलों से आधारभूत सूचनाएं मांगी गई हैं।

-------------------------------

व्यक्तिगत अग्रसारण केंद्र

राजकीय बालिका इंटर कालेज बिधूना, राजकीय बालिका इंटर कालेज दिबियापुर, राजकीय इंटर कालेज अयाना।

-----

पत्राचार अग्रसारण केंद्र

गजेंद्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज बिधूना, जनता इंटर कालेज अजीतमल, नगर पालिका इंटर कालेज औरैया, वैदिक इंटर कालेज दिबियापुर।

chat bot
आपका साथी