रोजाना बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्या,स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जासं औरैया जनपद में बढ़ते बुखार संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। स्वास्थ्य टीमें गा

JagranTue, 30 Nov 2021 11:28 PM (IST)
रोजाना बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्या,स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जासं, औरैया: जनपद में बढ़ते बुखार संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। स्वास्थ्य टीमें गांव-गांव शिविर लगाकर मरीजों को दवाएं उपलब्ध करा रही है। लक्षण के आधार पर सैंपल लेकर जांच को भेजे जा रहे हैं। जिला मलेरिया टीम एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव करने में निरंतर जुटी हैं। एलाइजा जांच रिपोर्ट में मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

मंगलवार को आई एलाइजा जांच रिपोर्ट में सदर विकासखंड के गांव मधूपुर में दो, भासौन में चार, फरीदपुर व खानपुर गांव में एक-एक मरीज डेंगू संक्रमित पाया गया। अभी तक जिले में कुल डेंगू मरीजों की संख्या 227 तक पहुंच गई हैं। इनमें से 33 मरीजों का उपचार चल रहा है। 192 मरीज अभी तक स्वस्थ्य हो चुके हैं। संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को लेकर स्वास्थ विभाग की टीमें पूरी तरह से सक्रिय हैं। प्रभावित क्षेत्रों में मरीजों का उपचार के साथ-साथ सैंपलिग कराई जा रही है। रोकथाम के सभी उपाय किए जा रहे हैं। जिला मलेरिया टीम एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव कराकर लोगों को बचाव के उपाय भी बता रही हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमें निरंतर शिविर लगाकर मरीजों के सैंपल लेकर जरूरी दवाएं उपलब्ध करा रही है।

-------------------

कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रोन को लेकर सतर्कता

जासं, औरैया: अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व परिवार कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की ओर से जारी किए गए पत्र का संज्ञान लेकर जनपद में कोविड-19 सर्विलांस टीम अलर्ट है। विदेशों से लौट रहे लोगों पर पूरी नजर रखी जा रही है। मंगलवार को विद्यालयों में भी शिक्षक, छात्र-छात्राओं के जांच सैंपल लिए जा रहे।

शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 के एक नए वेरियंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। विदेश से अब तक लौटे 16 भारतीयों पर जिला सर्विलांस टीम की नजर है। दिबियापुर में विदेश से लौटे दो भारतीयों की कोविड जांच के लिए सैंपल लिए गए। इसके अलावा विद्यालयों में शिक्षकों, छात्र-छात्राओं के सैंपल लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य टीम ने अटसू स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पीबीआरबी आदि विद्यालयों में पहुंचकर 364 लोगों की जांच की। जिला सर्विलांस अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शिशिर पुरी ने बताया कि तीन दिसंबर तक विद्यालयों में सैंपल लिए जाएंगे। निजी चिकित्सालय, नर्सिंग होम व सरकारी अस्पतालों के कर्मचारियों के सैंपल चार से छह दिसंबर तक लिए जाएंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.