धीमी पड़ी 'मेरा टीका, मेरा अधिकारी' मुहिम

जागरण टीम औरैया कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन जरूरी है। जिले में मेरा टीका

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:17 PM (IST)
धीमी पड़ी 'मेरा टीका, मेरा अधिकारी' मुहिम
धीमी पड़ी 'मेरा टीका, मेरा अधिकारी' मुहिम

जागरण टीम, औरैया: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन जरूरी है। जिले में 'मेरा टीका, मेरा अधिकारी' मुहिम के तहत नागरिकों को जागरूक करते हुए उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। समय के साथ यह सारी कवायद सुस्त पड़ गई है। इसके पीछे की मुख्य वजह वैक्सीन की उपलब्धता का कम पड़ना है। लाख प्रयासों के बावजूद यह कमी दूर नहीं हो पा रही। ऐसे में ज्यादातर लोगों को पहली व दूसरे डोज बिना लगवाएं स्वास्थ्य केंद्रों से लौटना पड़ रहा है।

जिले को शासन की ओर से हर दिन ढाई से तीन हजार वैक्सीन ही मिल पा रही है। जबकि एक जुलाई से पूर्व लक्ष्य को बढ़ाते हुए 5000 वैक्सीन निर्धारित की गई है। लक्ष्य पूरा हो सके, इस दिशा में सिर्फ प्रयास किए जा रहे हैं। रिजल्ट बेहतर नहीं हैं। यही वजह है कि प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगने वाले कैंप में वैक्सीन लगवाने के लिए लोग पहुंच रहे लेकिन ज्यादातर को नई तारीख देकर वापस लौटाया जा रहा है। रुरुगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने के लिए भीड़ रही। स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन कम होने से ज्यादातर को लौटा दिया। 18 वर्ष व इससे अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने के सारे दावें कहीं न कहीं फेल हो रहे हैं। प्रभारी अधीक्षक डा. स्वास्तिका श्रीवास्तव ने बताया कि वैक्सीन की उपलब्धता के तहत कवायद की जा रही है। डा. आशीष सिंह, विक्रम सिंह, नाजिमा आदि स्वास्थ्य कर्मी को वैक्सीन के कार्य में लगाया गया है।

--------------

सीएचसी व चिकित्सालय में भी ठीक नहीं हालात

50 शैय्या संयुक्त जिला चिकित्सालय, सौ शैय्या जिला अस्पताल, सीएचसी अछल्दा, अयाना, अजीतमल, एरवाकटरा, दिबियापुर, बिधूना, सहार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को तीन हजार से कम डोज ही उपलब्ध हो सकी। जिस कारण दिक्कतें और बढ़ी। इस बाबत मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे

हैं।

chat bot
आपका साथी