लिकेज पाइप से टपक रही भ्रष्टाचार की 'बूंदे'

जागरण संवाददाता औरैया पेयजल की समूचित व्यवस्था मुहैया कराने में नगर पालिका व जल निगम कह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:57 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:57 PM (IST)
लिकेज पाइप से टपक रही भ्रष्टाचार की 'बूंदे'
लिकेज पाइप से टपक रही भ्रष्टाचार की 'बूंदे'

जागरण संवाददाता, औरैया : पेयजल की समूचित व्यवस्था मुहैया कराने में नगर पालिका व जल निगम कहीं न कहीं फेल है। शहर ही नहीं, कस्बा व गांवों में बिछी करोड़ों रुपये की लागत खर्च कर पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो रही हैं। इसकी बानगी देखी जा सकती है। औरैया-कानपुर व दिबियापुर मार्ग सहित कई अन्य मार्गों और गलियों में अंडरग्राउंड पानी की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त है। जिससे भ्रष्टाचार की 'बूंदे' टपक रही। हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा। लीकेज पाइप लाइन से लोगों की दिक्कतें भी बढ़ी है। इस दुश्वारी को दूर करने का कार्य कागजों पर किया जा रहा है। जल निगम ने वर्ष 2016 में लाइन बिछाने का कार्य किया। जबकि नगर पालिका की वाटर लाइन काफी पुरानी है। जिनकी क्षमता दिनोंदिन कम हो रही है। लाइन लीकेज की समस्याएं आए दिन उत्पन्न हो रही हैं। इस ओर नगर पालिका प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है।

-------------------

सीन - 1

सुभाष चौक से दिबियापुर रोड पर अंडरग्राउंड वाटर पाइप लाइन में लीकेज है। दुकानदारों का कहना है कि यह लीकेज वर्षों से है। नगर पालिका परिषद को अवगत कराने पर पिछले साल कर्मचारियों ने इसका स्थायी निराकरण न करके रबर आदि से बांधकर खानापूर्ति कर दी। इसका परिणाम यह है कि अभी तक लाइन लीकेज सही नहीं है। हजारों लीटर पेयजल की बर्बादी के साथ ही नीचे-नीचे पानी दुकानों तक भी पहुंच रहा है। सड़क में नीचे कच्ची मिट्टी में पानी भरने से कभी भी धंसने का खतरा भी बना हुआ है।

------------

सीन - 2

शहर के मोहल्ला आवास विकास में करीब एक माह से बस्ती में लाइन लीकेज है। अंदर-अंदर आपूर्ति का पानी भरने से सड़क भी धंसनी शुरू हो गई है। शुरुआत में हल्का पानी सड़क के ऊपर निकलना शुरू हुआ। इसके बाद इंटरलाकिग सड़क धंसकर गड्ढे में तब्दील हो रही है। सफाई नायक को भी इससे अवगत कराया।साथ ही नगर पालिका कार्यालय के कर्मचारियों को भी अवगत कराया जा चुका है। रात में कोई भी वाहन फंसकर या पैदल निकलने वाले किसी भी व्यक्ति का पैर फंसकर दुर्घटनाग्रस्त होने का अंदेशा बना हुआ है।

------------

'लाइन लीकेज की जानकारी मिली है। शीघ्र ही दुरुस्त कराया जाएगा। कर्मचारियों को शहर में लाइन लीकेज की समस्याओं पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।'

- बलवीर सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद

chat bot
आपका साथी