76 सहकारी समितियों में 62 सक्रिय, किसान परेशान

जागरण संवाददाता औरैया धान की फसल में बाली आने को है। जिसके चलते खाद की आपूर्ति बढ़ी ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 04:33 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 04:33 PM (IST)
76 सहकारी समितियों में 62 सक्रिय, किसान परेशान
76 सहकारी समितियों में 62 सक्रिय, किसान परेशान

जागरण संवाददाता, औरैया: धान की फसल में बाली आने को है। जिसके चलते खाद की आपूर्ति बढ़ी हुई चल रही है। लेकिन, सहकारी समितियों पर खाद न मिलने से किसानों की दुश्वारी

बढ़ी है। जिले में 76 सहकारी समितियों में 62 सक्रिय हैं। नवीमोहन व कंचौसी साधन सहकारी समिति पर करीब 15 दिन से सन्नाटा है। ऐसे में किसानों की चिता बढ़ी हुई है। मजबूरन किसानों को बाजार से औने-पौने दामों पर खाद खरीदनी पड़ रही है। जहां उन्हें मनमाना दाम चुकाना पड़ रहा है। महंगी खाद खरीदने से लागत बढ़ने की संभावना है।

जिले में किसानों की सहूलियत को देखते हुए 76 सहकारी समितियां स्थापित है। इनके माध्यम से खाद व अन्य जरुरी सुविधाएं किसानों को मुहैया कराई जाती है। वर्तमान में केवल 62 सहकारी समितियां ही सक्रिय है। जिससे किसानों को मिलने वाली खाद की आपूर्ति बाधित है। नवी मोहन सहकारी समिति पर नवीन सचिव की तैनाती की गई है। जिसने अभी तक पदभार ग्रहण नहीं किया है। कंचौसी समिति पर बैंक का ऋण अधिक होने से खाद की डिमांड पूरी नहीं की जा रही है। कर्मचारियों की मनमानी का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। खाद आपूर्ति न

होने से किसान प्राइवेट दुकानों के भरोसे हैं। जहां उन्हें खाद खरीदने के लिए ज्यादा दाम देने पड़ रहे।

-----

क्या बोले किसान

समिति पर खाद न मिलने से दिक्कतें हैं। इस परेशानी को अधिकारी नहीं समझना चाहते। मजबूरी में बाजार से महंगे दामों पर खाद खरीदी जा रही। --राजू कुमार, निवासी पुर्वा महिपाल, कंचौसी।

-----

धान व बाजरा में खाद की अति आवश्यकता है। लेकिन, समिति पर खाद नहीं है। आवश्यकता पर खाद न मिलने से समिति से विश्वास उठ गया है। वहीं प्राइवेट दुकानों पर खाद की गुणवत्ता की चिता है।

सुमित सिंह राजावत, नवीमोहन

---------------

खाद की आपूर्ति के लिए बैंक से संपर्क किया जा रहा है। जल्द खाद की आपूर्ति बहाल की जाएगी। वहीं नवीमोहन में सचिव के चार्ज न लेने पर कार्रवाई की जाएगी।

कमलाकांत मिश्रा, निदेशक सहकारिता

chat bot
आपका साथी