तारों से निकली चिगारी ने फूंकी 100 बीघा गन्ना की फसल

अमरोहा हाईटेंशन बिजली लाइन के तारों से निकली चिगारी से एक ही गांव के 10 किसानों की 100 बीघा ईख जल गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:37 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 11:37 PM (IST)
तारों से निकली चिगारी ने फूंकी 100 बीघा गन्ना की फसल
तारों से निकली चिगारी ने फूंकी 100 बीघा गन्ना की फसल

अमरोहा : हाईटेंशन बिजली लाइन के तारों से निकली चिगारी से एक ही गांव के 10 किसानों की लगभग 100 बीघा गन्ना की फसल जल गई। घटना से गांव में अफरातफरी मची रही। ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों व पुलिस की मदद से मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना में लगभग 15 लाख रुपये का नुकसान बताया जा रहा है।

यह घटना नौगावां सादात थाना क्षेत्र के गांव भेड़ा भरतपुर की है। यहां किसान राजवीर सिंह, शांति देवी, प्रभा देवी, गौरव कुमार, सौरभ कुमार, महावीर सिंह, रामरती, खेम सिंह, यशपाल व नेमपाल सिंह के परिवार रहते हैं। सभी के खेत आसपास हैं। मूंढ़ाखेड़ा बिजलीघर से जा रही हाईटेंशन बिजली लाइन राजवीर सिंह के खेत से होकर गुजर रही है। उनके 70 बीघा खेत में गन्ना की फसल लगी थी।

बुधवार दोपहर 12 बजे तारों में स्पार्किंग हुई तथा चिगारी निकल कर खेत में गिर गई। देखते ही देखते खेत में आग फैल गई। खेतों पर काम करने वाले गांव के लोगों ने शोर मचाया। गांव से भी लोग दौड़ कर जंगल में पहुंच गए। बिजलीघर पर सूचना देकर सप्लाई बंद कराई। ग्रामीण आग पर काबू पाने में जुट गए। उस समय तक आग आसपास के खेतों में भी फैल चुकी थी। सूचना पाकर दमकल कर्मी व थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों ने ट्रैक्टर व हेरो लेकर फसल की जोताई शुरू कर दी। ताकि आग को फैलने से रोका जा सके।

जब तक आग पर काबू पाया जाता उस समय तक 100 बीघा फसल जल चुकी थी। अकेले राजवीर सिंह की 70 बीघा तथा अन्य नौ किसानों की 30 बीघा फसल शामिल है। घटना में लगभग 15 लाख रुपये का नुकसान बताया जा रहा है। बाद में सभी पीड़ित किसानों ने थाने पहुंच कर घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दी है।

chat bot
आपका साथी