जिले में आठ केंद्रों पर होगी टीजीटी व पीजीटी की परीक्षा

अमरोहा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड प्रयागराज द्वारा सात व आठ अगस्त को प्रशिक्षित स्नातक की परीक्षा आयोजित होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:25 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:25 PM (IST)
जिले में आठ केंद्रों पर होगी टीजीटी व पीजीटी की परीक्षा
जिले में आठ केंद्रों पर होगी टीजीटी व पीजीटी की परीक्षा

अमरोहा : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड प्रयागराज द्वारा सात व आठ अगस्त को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षा संवर्ग (टीजीटी) और 17 व 18 अगस्त को प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा नकलविहीन व शांति से कराने के लिए प्रशासन ने जनपद को तीन सेक्टरों में बांटकर केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक तैनात करने का निर्णय लिया है।

जिले में टीजीटी की परीक्षा में 7,741 और पीजीटी की परीक्षा में 5,120 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। इनके लिए आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह राजकीय बालिका इंटर कालेज अमरोहा, राजकीय इंटर कालेज अमरोहा, कुंदन मॉडल इंटर कालेज, आईएम इंटर कालेज, एकेके इंटर कालेज, जेएस हिन्दू इंटर कालेज, सिख इंटर कालेज नारंगपुर व जेएस हिन्दू महाविद्यालय अमरोहा हैं। सात केंद्रों पर पांच-पांच सौ व जेएस हिन्दू महाविद्यालय में एक हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

प्रशासन ने परीक्षाओं को देखते हुए जिले को एक जोन व तीन सेक्टरों में बांटा है। इसमें जोन की कमान एसडीएम सदर व सेक्टरों की तहसीलदार सदर अभय प्रताप सिंह, जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र विकास यादव को सौंपी है। इसके अतिरिक्त आठ स्टेटिक मजिस्ट्रेट दोनों परीक्षाओं के लिए तैनात किए गए हैं। आठ पर्यवेक्षक भी लगाए हैं। एक परीक्षा के बाद दूसरी में पर्यवेक्षक बदले जाएंगे लेकिन, परीक्षा केंद्रों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगी परीक्षाएं

अमरोहा: जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने जिला विद्यालय निरीक्षक रामाज्ञा कुमार को बीएड प्रवेश परीक्षा, टीजीटी व पीजीटी परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए हैं। तीन सचल दल करेंगे छापामारी

अमरोहा: बीएड प्रवेश परीक्षा, टीजीटी व पीजीटी परीक्षा के लिए प्रशासन ने तीन सचल दल गठित किए हैं। इसमें एक दल डीआइओएस, दूसरा डायट प्राचार्य व तीसरा बीएसए के नेतृत्व में गठित किया गया है। सभी परीक्षाओं को शांति से कराने की पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं। जोन व सेक्टरों में जनपद को विभाजित कर अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं। कोरोना प्रोटोकाल का सभी केंद्रों पर पालन कराया जाएगा।

विनय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी