सही रखरखाव न होने से 23 डेंगू आशंकित मरीजों के नमूने फेल

अमरोहा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सही रखरखाव न किए जाने से डेंगू आशंकित मरीजों के 19 नमूने जांच से पहले फेल हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:53 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:53 PM (IST)
सही रखरखाव न होने से 23 डेंगू आशंकित मरीजों के नमूने फेल
सही रखरखाव न होने से 23 डेंगू आशंकित मरीजों के नमूने फेल

अमरोहा : स्वास्थ्य विभाग द्वारा सही रखरखाव न किए जाने से डेंगू आशंकित मरीजों के 19 नमूने जांच होने से पहले ही फेल हो गए। स्वास्थ्य टीम ने दूसरे दिन फिर कैंप लगाकर आशंकित मरीजों के नमूने लिए। आज महज 11 मरीजों ने ही नमूने दिए।

धनौरा के मलेशिया गांव के प्रधान की पत्नी कई दिन पहले एलाइजा जांच में डेंगू पीड़ित पाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को गांव में कैंप लगाया था और वहां जांच कराई तो 18 डेंगू आशंकित पाए गए थे। इनमें से टीम ने नौ महिला समेत 14 के नमूने लेकर एलाइजा जांच के लिए जिला अस्पताल भेजे। जबकि अन्य चार मेरठ में भर्ती हैं। वहीं जाटोवाली में कैंप लगाकर पांच डेंगू आशंकित मरीजों के नमूने लेकर जिला अस्पताल में जांच को भेजे थे।

स्वास्थ्य स्टाफ की लापरवाही से सभी नमूने जिला अस्पताल पहुंचने से पहले ही खराब हो गए। इसका जब पता चला, जब पैथोलॉजिस्ट ने नमूनों की एलाइजा जांच करनी चाही। फिलहाल टीम ने मंगलवार को भी मलेशिया गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाया और आशंकितों के फिर से नमूने लिए। जिसमें महज 11 आशंकितों के ही नमूने लिए है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सतपाल सिंह ने बताया कि नमूने खराब हो गए थे। इसलिए दूरे दिन भी गांव में कैंप लगाकर आशंकितों के नमूने लिए गए हैं। सीएमओ ने डेंगू आशंकित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

अमरोहा : डेंगू के केस लगातार निकलने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने डेंगू आशंकित क्षेत्रों का दौरा किया। वह मलेशिया गांव पहुंचे और वहां अपनी मौजूदगी में डेंगू आशंकित मरीजों के नमूने लिए। उन्होंने स्वास्थ्य टीम से कहा कि डेंगू आशंकित क्षेत्रों में जाकर कैंप लगाए और बुखार के मरीजों की जांच कर उन्हें दवाई दें। डेंगू आशंकित पाए जाने पर अंतिम जांच के लिए उसका नमूना लेकर जिला अस्पताल भेजें।

chat bot
आपका साथी