हरिद्वार व बिजनौर बैराज से पानी का स्तर घटते ही तिगरी में राहत

गजरौला हरिद्वार व बिजनौर से गंगा में छोडे़ जाने वाले पानी की मात्रा कम होने से यहां गंगा क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:59 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:59 PM (IST)
हरिद्वार व बिजनौर बैराज से पानी का स्तर घटते ही तिगरी में राहत
हरिद्वार व बिजनौर बैराज से पानी का स्तर घटते ही तिगरी में राहत

गजरौला : हरिद्वार व बिजनौर से गंगा में छोडे़ जाने वाले पानी की मात्रा कम होने से यहां गंगा की गेज भी घटना आरंभ हो गई है। सोमवार को गंगा की गेज पांच सेमी घटने के साथ तिगरी में घाटों पर पहुंचा पानी भी कुछ नीचे पहुंच गया है। इससे श्रद्धालु कुछ राहत महसूस कर रहे हैं। वहीं जल्दी पानी कुछ ओर कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

रविवार को तिगरी में गंगा की गेज पांच सेमी घटी हुई पाई गई। रविवार की रात तक गंगा की गेज 200.20 रिकार्ड की गई। सोमवार की सुबह में 200.15 रिकार्ड की गई। तिगरी में पांच सेमी जलस्तर कम होने से पानी घाटों से भी उतर गया है। इससे श्रद्धालु राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि यहां खतरे का लाल निशान 202.420 पर है, लेकिन लगातार जलस्तर बढ़ने से ग्रामीण चितित हो रहे थे। अब पानी उतरने से राहत महसूस कर रहे हैं। चूंकि पुरोहितों की झोपडियों व घाट की दुकानों में घुसा पानी भी कम हो गया है।

उम्मीद जताई जा रही है कि बैराज से छोडे जा रहे पानी की मात्रा नहीं बढ़ाई गई तो जलस्तर अगले 24 घंटे में कुछ और कम हो जाएगा। इधर गंगा से सटे गांव दारानगर, शीशोवाली, जाटोवाली, ढाकोवाली इत्यादि गांवों के रास्तों व खेतों में उफनाई गांव का पानी अभी भी भरा होने के कारण ग्रामीणों को खेतों पर जाने व बाजार-हाट के लिए निकलने पर परेशानी हो रही है। तिगरी में गंगा की गेज 200.15

तिगरी में खतरे का लाल निशान- 202.420 हरिद्वार बैराज से सुबह छह बजे छोड़ा गया पानी- 89,113 क्यूसेक

बिजनौर बैराज से सुबह आठ बजे छोड़ा गया पानी- 86,850 क्यूसेक

हरिद्वार बैराज से दोपहर 12 बजे छोड़ा गया पानी- 88,851 क्यूसेक

बिजनौर बैराज से सुबह चार बजे छोड़ा गया पानी- 86,850 क्यूसेक

chat bot
आपका साथी