खाद की दुकानों पर छापे, तीन को नोटिस जारी

जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने शुक्रवार को जनपद भर में उर्वरक की दुकानों पर छापामारी की। इस दौरान कई दुकानदार शटर डालकर फरार हो गए। मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने संबंधितों को नोटिस जारी कर तीन दिन के अंदर कार्यालय में स्पष्टीकरण देने को कहा है। न देने पर उनके लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 01:00 AM (IST)
खाद की दुकानों पर छापे, तीन को नोटिस जारी
खाद की दुकानों पर छापे, तीन को नोटिस जारी

अमरोहा, जेएनएन: जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने शुक्रवार को जनपद भर में उर्वरक की दुकानों पर छापामारी की। इस दौरान कई दुकानदार शटर डालकर फरार हो गए। मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने संबंधितों को नोटिस जारी कर तीन दिन के अंदर कार्यालय में स्पष्टीकरण देने को कहा है। न देने पर उनके लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई होगी।

सुबह करीब 11 बजे जिला कृषि अधिकारी ने ओलख कृषि निवेश केंद्र अतरासी पर छापा मारा लेकिन, प्रतिष्ठान स्वामी मौके से भाग निकला। इसके बाद वह नवीन खुशहाली केंद्र गजरौला पहुंचे। केंद्र स्वामी खामोशी से वहां से निकल गए। यही स्थिति खान ट्रेडर्स सिहाली जागीर के यहां रही। डीएओ के मुताबिक छापेमारी के दौरान दुकान में उपलब्ध एनपीके एवं डीएपी का पोश मशीन से मिलान किया गया। दुकानों पर स्टॉक बोर्ड तथा रेट बोर्ड की जांच की गई। क्षेत्र में उर्वरक खरीद कर ले जा रहे किसानों से भी उर्वरक के मूल्य के संबंध में पूछताछ की गई। सभी उर्वरक विक्रय केंद्रों को चेताया गया कि मूल्य से अधिक रुपये वसूले तो संबंधित पर कार्रवाई होगी।

सहकारिता क्षेत्र में उर्वरक जैसे डीएपी एवं एनपीके की कमी के संबंध में सभी किसानों को अवगत कराना है। जब तक भारत सरकार द्वारा नवीन मूल्य का निर्धारण नहीं किया जाता है तब तक इफ्को के पुराने दर वाले उर्वरक को जो बफर स्टॉक में रखा है, को शासन के निर्देशानुसार तीन-चार दिन में रिलीज करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र बंद कर फरार हुए लोगों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है। अगर जवाब नहीं देंगे तो अगली कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी