गुरबत की पथरीली पगडंडी पर दौड़ सफलता की राह पर रीनू

अमरोहा छह साल की उम्र में मां के आंचल का साया रीनू के सिर से उठ गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:40 PM (IST)
गुरबत की पथरीली पगडंडी पर दौड़ सफलता की राह पर रीनू
गुरबत की पथरीली पगडंडी पर दौड़ सफलता की राह पर रीनू

अमरोहा : छह साल की उम्र में मां के आंचल का साया रीनू के सिर से उठ गया था। पिता रामकिशोर तहसील में अस्थायी कर्मचारी हैं तथा मामूली खेतीबाड़ी करते हैं। उन पर चार बच्चों की परवरिश का जिम्मा था। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई कराई परंतु रीनू को गांव की पथरीली पगडंडी पर दौड़ना अच्छा लगता था। उन्होंने एथलीट बनने का सपना देखा। जिसे वह बखूबी पूरा कर रही है। झारखंड के नारायणपुर में हुई मैराथन में महिला वर्ग में उसने प्रथम स्थान प्राप्त कर न सिर्फ जिले का मान बढ़ाया है बल्कि अपने सपनों को भी पंख लगाए हैं।

मंडी धनौरा के गांव हाफिजपुर में रहने वाले रामकिशोर सिंह तहसील धनौरा में अस्थाई कर्मचारी हैं। आठ बीघा खेती की जमीन है। पत्नी सुखदेवी की 2005 में मौत हो गई। परिवार में दो बेटी रेखा व रीनू के साथ दो बेटे जिकू व रिकू हैं। चारों बच्चों की परवरिश की। बड़ी बेटी रेखा दिल्ली में नर्सिंग की पढ़ाई कर नौकरी कर रही हैं तो बचपन से ही खेतों की पगडंडी पर दौड़ लगाने वाली रीनू सफल धावक बनने की राह पर है। बीएससी करने वाली रीनू ने शनिवार को झारखंड के नारायणपुर में हुई मैराथन दौड़ में महिला वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त कर सफलता की नई इबारत लिखी है। जिले का नाम देशभर में रौशन किया है।

हैरत की बात तो यह है कि शनिवार देर रात तक उनके स्वजन को बेटी की इस सफलता के बारे में इल्म तक नहीं था। दैनिक जागरण ने भाई जिकू से बात की तो उन्हें जानकारी हुई। कोच भूपेंद्र चौधरी के साथ वह झारखंड मैराथन में शिरकत करने गई थीं। रीनू की इस सफलता से स्वजनों में खुशी का माहौल बना हुआ है। गांव के जंगल में ही अभ्यास करती थीं दीदी

अमरोहा: रीनू के भाई जिकू ने बताया कि दीदी का सपना बचपन से धावक बनना था। उन्होंने गांव के जंगल में कच्ची पगडंडी पर ही अभ्यास शुरू किया था। उसके बाद कालेज में कोच के नेतृत्व में अभ्यास करने लगीं। अमरोहा का मिनी स्टेडियम बना तो वहां अभ्यास किया। फिलहाल बरेली में थीं। बताया कि दौड़ के प्रति उनके भीतर जुनून है। गांव के लोग रीनू दीदी की लगन को देख कर उनकी हिम्मत की दाद देते थे। व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप खेलेंगी रीनू

अमरोहा: रीनू के कोच भूपेंद्र सिंह ने बताया कि उनका चयन अगस्त माह में चेन्नई में होने वाली व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप के लिए हो गया है। वह उसमें प्रतिभाग करेंगी। बताया बीते माह भदोही में हुई मैराथन में उसे दूसरा स्थान मिला था।

chat bot
आपका साथी