नवरात्र व रमजान में पंचायत चुनाव, बूथों पर दिखी मातृशक्ति

गजरौला इस बार का पंचायत चुनाव भी इबादत के महीने में आया है। नवरात्र व रमजान चल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:10 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:10 AM (IST)
नवरात्र व रमजान में पंचायत चुनाव, बूथों पर दिखी मातृशक्ति
नवरात्र व रमजान में पंचायत चुनाव, बूथों पर दिखी मातृशक्ति

गजरौला : इस बार का पंचायत चुनाव भी इबादत के महीने में आया है। नवरात्र व रमजान चल रहे हैं। दोनों समुदाय की अधिकांश महिलाओं ने व्रत व रोजे रखे थे। इसके बाद भी उन्होंने बढ़-चढ़कर गांव की सरकार बनाने में अपनी जिम्मेदारी निभाई।

सोमवार को गांव की सरकार बनाने में भागीदारी निभाने का दिन था। सो, महिलाओं ने रोजाना के मुताबिक इस दिन सुबह को समय से पहले उठकर घरेलू कामकाज निपटा दिए फिर चल दीं मतदान बूथों की तरफ। बूथ पर पहुंचते ही कतार लगने लगी। जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया। उसी तरह सूरज भी अपना सितम ढाने लगा। मगर, मातृशक्ति का जज्बा सूरज की तपिश से गिरा नहीं। व्रत व रोजा होने के बाद भी महिलाएं लाइनों में खड़ी होकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आई।

गांव मोहरका पट्टी में तीन लाइन बनी थीं। गांव मुस्लिम बाहुल्य होने की वजह से तीनों लाइनों में बुर्कानशीं महिलाएं खड़ी रहीं। मोहम्मदाबाद, टोकरा पट्टी, पपसरा खादर, कटाई, लिसड़ी बुजुर्ग में भी कमोवेश ऐसी ही स्थिति नजर आई। इसी तरह गांव तिगरी, कांकाठेर, चकनवाला, कर्मल्लीपुर, नगलिया मेव, कुमराला में महिलाएं घूंघट की ओट में वोट की चोट करती रहीं। पति व बेटे के पक्ष में वोट की अपील करती दिखीं महिलाएं

गजरौला : यूं तो पंचायत चुनाव का प्रचार एक दिन पूर्व थम गया था। मगर, कई गांवों में महिलाएं मतदाताओं से रास्ते मेंपति व पुत्र के पक्ष में वोट डालने की अपील करते हुए नजर आईं। इस दौरान मतदाता भी उनसे चिता मत करो, आपके पक्ष में वोट डालने की बात कहते हुए बढ़ गए। गांव तिगरी, सलेमपुर गोसाई, चकनवाला, मोहम्मदाबाद, कांकाठेर समेत कई जगह पर ऐसा नजारा देखा गया।

chat bot
आपका साथी