'गुलों' के आने से गुलजार हुई ज्ञान की बगिया

जागरण संवाददाता, अमरोहा : कोरोना के चलते करीब एक साल बाद मजबूत सुरक्षा चक्र के बीच निजी व सरकार प्रा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 12:39 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:39 AM (IST)
'गुलों' के आने से गुलजार हुई ज्ञान की बगिया
'गुलों' के आने से गुलजार हुई ज्ञान की बगिया

जागरण संवाददाता, अमरोहा : कोरोना के चलते करीब एक साल बाद मजबूत सुरक्षा चक्र के बीच निजी व सरकार प्राथमिक विद्यालय सोमवार से खुल गए। कक्षा एक व से पांच तक के बच्चे खुशी-खुशी मास्क लगाकर पहुंचे। उनका स्कूल के गेट पर शिक्षकों द्वारा पुष्प वर्षा व माला पहनाकर स्वागत किया गया। थर्मल स्क्रीनिग के बाद हाथ सैनिटाइज कराए गए और फिर कक्षाओं में उचित दूरी पर बैठाकर पढ़ाया गया। एक साल से सन्नाटे की मार झेल रहे स्कूल नौनिहाल के आने से गुलजार हो गए। पहले दिन करीब 70 फीसद बच्चे स्कूल पहुंचे।

कोरोना के चलते पिछले वर्ष मार्च से ही स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। बच्चें घरों से ही आनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। संक्रमण का असर कम होने पर सरकार ने पहले उच्च शिक्षा वाले कॉलेज खोले और फिर दस फरवरी से उच्च प्राथमिक स्कूलों को खोलने के आदेश दिया। उसके सोमवार से प्राथमिक विद्यालय खुल गए।

पहले दिन बच्चों के स्वागत के लिए स्कूलों को सजाया गया। गुब्बारे, फूलमालाएं लगाई गईं। पहले दिन कक्षा एक और पांच के बच्चों को बुलाया गया था लेकिन, बहुत से विद्यालयों में सभी कक्षाओं के बच्चे पहुंच गए। उनका गेट पर ही शिक्षक-शिक्षिकाओं ने फूलमाला पहनाकर, टीका लगाकर तालियों से स्वागत किया। कुछ स्कूलों में चॉकलेट, टाफी भी बांटी गई।

इसके बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिग कराकर कक्षा में उचित दूरी पर बैठाकर पढ़ाई कराई। नीलीखेड़ी के प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका ममता रानी, सहायक अध्यापिका अनीता रानी, अम्हेड़ा प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका हेमा तिवारी, देहात क्षेत्र के गांव पंडकी के प्राथमिक विद्यालय, नाजरपुर खुर्द में शिक्षिका मृणालिनी, इमराना बेबी, नौशाबा, अजेंद्र, मंजीता ने बच्चों का पुष्पवर्षा से स्वागत किया। बच्चों को कापी, पेंसिल, रबड़, मास्क बांटे गए। जिससे बच्चों के चेहरे खिल गए और बच्चे दोस्तों के साथ मिलकर खेले। फिलहाल एक साल बाद प्राथमिक स्कूलों में फिर से चहल-पहल हो गई। पहले दिन स्कूलों में 70 फीसद बच्चे पहुंचने का अनुमान है। बीएसए चंद्रशेखर ने बताया कि सोमवार को केवल कक्षा एक व पांच के बच्चों को बुलाया गया था, लेकिन उम्मीद से अधिक बच्चे स्कूलों में आए हैं।

रैली निकालकर अभिभावकों को किया जागरूक

जिले के कुछ स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बच्चों की रैली निकालकर अभिभावकों को जागरूक किया। जिसमें नाजरपुर खुर्द में भी इनर व्हील क्लब और स्टाफ ने गांव में रैली निकाली और अभिभावकों को अपने बच्चे स्कूल भेजने के लिए जागरूक किया। इस दौरान इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष प्रीति लोचन, भारती पिपलानी, चारू माहेश्वरी, अंजू चांदना आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी