हर-हर, बम-बम के साथ पहुंचे कांवड़िये, फिजा में गूंज रहे भोले के गीत

गजरौला : हरिद्वार से आरंभ हुई कांवड यात्रा में शामिल जत्थों का गजरौला पहुंचना शुरूहो गया है। कांधे प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 11:32 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 11:32 PM (IST)
हर-हर, बम-बम के साथ पहुंचे कांवड़िये, फिजा में गूंज रहे भोले के गीत
हर-हर, बम-बम के साथ पहुंचे कांवड़िये, फिजा में गूंज रहे भोले के गीत

गजरौला : हरिद्वार से आरंभ हुई कांवड यात्रा में शामिल जत्थों का गजरौला पहुंचना शुरूहो गया है। कांधे पर कांवड, पैरों में घुंघरू बांधे शिव भक्त हर-हर, बम-बम करते हुए अपनी मंजिल की तरफ बढ़ रहे हैं।

महाशिवरात्रि 11 मार्च को है। इसके महज दो दिन शेष बचे हैं। 11 मार्च को अपने-अपने क्षेत्रों के शिवालयों में जलाभिषेक करने व कांवड़ चढ़ाने को शिवभक्त हरिद्वार से कांवड भरकर जत्थों के रूप में अपने क्षेत्रों को लौटना आरंभ हो गए हैं। शनिवार की दोपहर से शुरू हुई उनकी आमद रविवार को और तेज हो गई। बिजनौर के चांदपुर होकर जनपद की सीमा में प्रवेश करने वाले कांवडिया मंडी धनौरा, बछरायूं होते हुए गजरौला पहुंच रहे। यहां से कुमराला होकर तिगरी के रास्ते हाईवे पर पहुंच रहे हैं। वहीं थाना चौराहा, चौपला के रास्ते हसनपुर मार्ग से सम्भल, अलीगढ, बबराला, गवां, खुर्जा, अनूपशहर इत्यादि क्षेत्रों के लिए पास हो रहे हैं। कांधे पर सजी कांवड रखे भोले बम-बम, हर-हर के उद्घोष लगाते हुए चल रहे हैं। कुछ ने अपनी कांवड़ व साध चल रहे वाहनों पर तिरंगा भी बांध रखा है। स्वागत शिविरों में बढ़ी रौनक, थिरक रहे भोले

गजरौला : कांवड़ लेकर शिवभक्तों के लौटने से सड़क किनारे सजे पंडालों व शिविरों में रौनक बढ़ गई है। यहां कांवड़िये रुक कर कुछ क्षण आराम फरमा रहे हैं। वहीं चाय-पकौड़ी, पूड़ी-सब्जी के रूप में भंडारे का प्रसाद ग्रहण कर आगे बढ़ रहे हैं। इन शिविरों-पंड़ालों पर भोले शिव शंकर की झांकियां भी सजी हैं। वहीं डीजे पर बजे रहे भोले के गीत कांवडि़यों को झूमने-थिरकने पर भी मजबूर कर दें रहे हैं। शनिवार की शाम से रविवार की देर शाम तक इन शिविरों में कांवडियों की खासी भीड़ रही। मंडी धनौरा रोड पर स्वागत शिविर में सेवा करने वाले कृपाल सिंह, महीपाल सिंह, तेजपाल सिंह, आदित्य, तनवी, सिद्धार्थ व कपिल इत्यादि कांवड़ियों के पहुंचने पर उन्हें बैठाकर पानी, चाय, सब्जी-पूड़ी, हलुआ इत्यादि का सेवन करा रहे हैं। इनका कहना है कि रात से लगातार भोलों के जत्थे पहुंच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी