हसनपुर क्षेत्र में काटे जा रहे आम के बागों की जांच शुरू

अमरोहा: हसनपुर तहसील क्षेत्र में काटे जा रहे आम के हरे-भरे बागों को उजाड़कर की जा रही अवैध प्लाटिग के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:04 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 12:04 AM (IST)
हसनपुर क्षेत्र में काटे जा रहे आम के बागों की जांच शुरू
हसनपुर क्षेत्र में काटे जा रहे आम के बागों की जांच शुरू

अमरोहा: हसनपुर तहसील क्षेत्र में काटे जा रहे आम के हरे-भरे बागों को उजाड़कर की जा रही अवैध प्लाटिग के मामले की जांच शुरू हो गई है। एडीएम ने जिला उद्यान अधिकारी सर्वेश चंद्र से पिछले दो सालों में बाग काटने की दी गई अनुमति का रिकार्ड उपलब्ध मांगा हैं। एसडीएम हसनपुर को अवैध प्लाटिग चिन्हित कराने के लिए कहा है।

आम के बागों को काटने के लिए मालिक को उद्यान विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है। डीएचओ पेड़ों का निरीक्षण करने के बाद काटने की परमीशन देते हैं। इसके बाद वन विभाग द्वारा रिपोर्ट लगाई जाती है लेकिन, बीते कई दिनों से हसनपुर क्षेत्र में आम के बागों का बड़े पैमाने पर कटान हो रहा था। हरे-भरे पेड़ रातोंरात काटे जा रहे थे। इसमें सत्ताधारी नेताओं द्वारा भी बाग मालिकों शह दी जा रही थी। लगातार वायरल हो रही वीडियो पर संज्ञान लेते हुए डीएम उमेश मिश्र ने एडीएम के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी। इसमें एएसपी व डिप्टी कलेक्टर शामिल हैं।

अब टीम ने पड़ताल शुरू कर दी है। एडीएम ने डीएचओ से आम के बागों को काटने के लिए दी गई अनुमति आदि की जानकारी मांगी है। अवैध प्लाटिग को चिन्हित कराने के लिए एसडीएम को निर्देशित किया गया है ताकि, जांच के बाद उन पर कार्रवाई की जा सके। आम के बागों को काटकर की जा रही अवैध प्लाटिग की जांच के लिए उद्यान विभाग से परमीशन संबंधी रिकार्ड मांगा गया है। इसको देखने के बाद नियमानुसार अगली कार्रवाई होगी।

विनय कुमार सिंह, एडीएम।

chat bot
आपका साथी