गजरौला में राम बरात में झूमे दर्शक, झांकियों ने मन मोहा

गजरौला औद्योगिक नगरी की बस्ती वाली रामलीला की राम बरात में दर्शक पूरी तरह से भक्ति में लीन रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:40 PM (IST)
गजरौला में राम बरात में झूमे दर्शक, झांकियों ने मन मोहा
गजरौला में राम बरात में झूमे दर्शक, झांकियों ने मन मोहा

गजरौला : औद्योगिक नगरी की बस्ती वाली रामलीला की राम बरात में दर्शक पूरी तरह से भक्ति में लीन रहे। बराती बनकर भजनों पर झूमे। सुंदर झांकियों ने मन मोह लिया।

बस्ती स्थित रमाशंकर कौशिक स्मृति पार्क में चल रही रामलीला की मंगलवार को श्री रामलीला परिषद बस्ती के तत्वावधन में भव्य राम बरात निकाली गई। अध्यक्ष रामप्रकाश गर्ग समेत पदाधिकारियों ने राम व लक्ष्मण की आरती उतारकर बरात को रवाना किया। बारात में राम व लक्ष्मण के अलावा राम भक्त हनुमान की झांकी शामिल रहे। राम बरात नगर के अवंतिका पार्क, बस्ती रोड होते हुए इंदिरा चौक से वापस होकर रामलीला स्थल पर समाप्त हुई। वहीं सुरक्षा के ²ष्टि से पुलिस बल मौजूद रहा।

यहां पर सोनू गर्ग, डा. आशुतोष भूषण शर्मा, डा. निरंजन प्रसाद गर्ग, प्रेमशंकर गर्ग, जनार्दन कौशिक, योगेंद्र कुमार बंटू, रामनिवास अग्रवाल, पंकज कौशिक, नितिन बंसल, राघव गौड़, गौरव गोयल आदि मौजूद रहे। रावण ने माता सीता का किया हरण

मंडी धनौरा : रामलीला प्रबंध समिति मंदिर महादेव के तत्वाधान में चल रहे रामलीला महोत्सव में कलाकारों द्वारा सीता हरण का मंचन किया गया।

मुहल्ला महादेव स्थित रामलीला मैदान पर रामलीला मंचन के दौरान मंगलवार को सूर्य मंच के कलाकारों द्वारा सीता हरण का मंचन किया गया। मारीच सोने के हिरन का रूप धरकर कुटिया के निकट टहलने लगता है। उसे देखकर माता सीता भगवान से सोने के मृग को पकड़कर लाने की जिद करती हैं। भगवान राम सोने के मृग को पकड़ने के लिए जंगल में चले जाते हैं। लक्ष्मण को माता सीता की रक्षा का जिम्मा सौंपाकर जाते हैं। इस दौरान जंगल में सीते सीते का शोर मचाने पर सीता घबरा जाती हैं व भाई लक्ष्मण से भगवान का कुशलक्षेम जानने के लिए जंगल में जाने की बात कहती हैं। लक्ष्मण जंगल को जाते वक्त माता सीता की रक्षा के लिए अपने तीर के सहारे कुटिया के चारों तरफ एक रेखा खींच कर चले जाते हैं। साथ ही सीता से इसे पार नहीं करने का अनुरोध करते है।

रावण साधु का वेश बनाकर वहां पहुंचता है व माता सीता से भिक्षा मांगता है। मौका पाकर माता सीता का हरण कर अपने साथ ले जाता है। कमेटी के अध्यक्ष अजय गोयल, सुशील अग्रवाल, नरेंद्र कुमार, रूपक अग्रवाल, अशोक घरोटिया, दिनेश पवार, प्रदीप शर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी