सबमर्सिबल नहीं तो किसी शौचालय पर लटका मिला ताला

अमरोहा जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण राजीव खान सामुदायिक शौचालयों के निरीक्षण को निकले।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:34 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:34 PM (IST)
सबमर्सिबल नहीं तो किसी शौचालय पर लटका मिला ताला
सबमर्सिबल नहीं तो किसी शौचालय पर लटका मिला ताला

अमरोहा : जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण राजीव खान सामुदायिक शौचालयों के निरीक्षण को निकले तो पोल खुलकर सामने आ गई। सात शौचालयों में से पांच पर ताला लटका मिला जबकि, तीन जगह सबमर्सिबल था और न ही बिजली का कनेक्शन। उन्होंने अगली कार्रवाई के लिए अपनी रिपोर्ट सीडीओ व डीपीआरओ को सौंप दी है।

जिला समन्वयक सुबह ग्राम पंचायत घंसूरपुर बमनिया पहुंच गए। यहां पर उनको सबमर्सिबल नहीं मिला और न ही शौचालय का बिजली कनेक्शन। भटपुरा सकैनिया में सरकारी नल में ही सबमर्सिबल मिला जबकि, दूसरी जगह उसको कराया जाना चाहिए था। यह नजारा देखकर वह दंग रह गए। इसके बाद दबका ग्राम पंचायत पहुंचे। यहां शौचालय पर ताला लटका मिला।

नन्हेड़ा अल्यियारपुर का शौचालय भी बंद मिला। वाजिदपुर के शौचालय की स्थिति उनको सही मिली और वह खुला हुआ पाया। ड्योढ़ी उर्फ हादीपुर में पिछले छह माह से शौचालय का काम बंद मिला। इसके बाद जिला समन्वयक जलीलपुर बक्काल पहुंचे। जहां उनको शौचालय पर सबमर्सिबल नहीं मिला। पानी की अन्य कोई व्यवस्था भी नहीं पाई। बिजली का कनेक्शन भी उस जगह नहीं था।

उन्होंने बताया कि निरीक्षण में जितनी भी गड़बड़ी मिली हैं, उसकी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी को सौंप दी है। अब उनके स्तर से ही मामले में कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। निरीक्षण करने आज आएंगे नोडल अधिकारी

अमरोहा: जनपद में सामुदायिक शौचालय मानकों की कसौटी पर खरे हैं या नहीं, इसकी पड़ताल के लिए शुक्रवार को पंचायती राज निदेशालय से डिप्टी डायरेक्टर योगेंद्र कटियार आ रहे हैं। वह दो दिन जनपद में रहेंगे और शौचालयों की हालत देखेंगे। शासन ने उनको जनपद का नोडल अधिकारी बनाया है। उनके आने की भनक लगते ही विभागीय अफसर सतर्क हो गए हैं। एडीओ व सचिव गांवों में पहुंचकर स्वयं सहायता समूहों को शौचालय खोलने के निर्देश दे रहे हैं। इसके अलावा विभाग नोडल अधिकारी के निरीक्षण के लिए ग्राम पंचायतों में बने शौचालयों को चिह्नित कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी