देश के विकास को स्वदेशी मॉडल अपनाए सरकार

हमारी सरकारों ने पश्चिमी देशों के विकास माडल को आधार मानकर योजनाएं एवं कार्यक्रम बनाए हैं, जो देश के विकास के लिए अनुपयोगी सिद्ध हुए हैं। इसलिए सरकार स्वदेशी माडल को अपनाए। यह बात स्वदेशी जागरण मंच पउप्र की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में बतौर मुख्य अतिथि अखिल भारतीय सह विचार प्रमुख सतीश कुमार ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 10:49 PM (IST)
देश के विकास को स्वदेशी मॉडल अपनाए सरकार
देश के विकास को स्वदेशी मॉडल अपनाए सरकार

गजरौला : हमारी सरकारों ने पश्चिमी देशों के विकास माडल को आधार मानकर योजनाएं एवं कार्यक्रम बनाए हैं, जो देश के विकास के लिए अनुपयोगी सिद्ध हुए हैं। इसलिए सरकार स्वदेशी माडल को अपनाए। यह बात स्वदेशी जागरण मंच पउप्र की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय सह विचार प्रमुख सतीश कुमार ने कही।

हाईवे स्थित एक होटल में रविवार को स्वदेशी जागरण मंच की बैठक में 26 जनपद के जिला संयोजक एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्यों ने भाग लिया। बैठक का शुभारंभ मुख्य अतिथि अखिल भारतीय सह विचार प्रमुख ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि देश में रोजगार को स्वदेशी माडल को अपनाए बिना विकास संभव नहीं है। देश के विकास को हमारी सरकारें विदेशी माडल को अपनाकर अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रम बनाए, जो कारगर सिद्ध नहीं हुए। इसलिए सरकार देश की परिस्थितियों के हिसाब से रोजगार केंद्रित विकास माडल के आधार पर योजनाएं एवं कार्यक्रम बनाने चाहिए। इससे ही देश का विकास संभव है।

सह क्षेत्रीय संयोजक डॉ. राजीव कुमार ने कहा गत 27 वर्षों में वैश्वीकरण के नाम पर हमारे देश में विदेशी कंपनियां आने से हमारे उद्योग, व्यापार धीरे-धीरे खत्म होते जा रहे हैं। इस कारण हमारी अपनी स्वदेशी अर्थ व्यवस्था आज भयभीत है। उन्होंने लोगों से स्वदेशी अपनाओ विदेशी भगाओ का नारा भी बुलंद किया। प्रांत संयोजक अनिल लुहारी ने बताया कि 25 सितंबर से पूरे प्रदेश में स्वदेशी जागरण अभियान चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत स्कूल, कालेज में गोष्ठी, प्रतियोगिताएं एवं प्रभातफेरी निकाली जाएंगी। क्षेत्र संघर्ष वाहिनी प्रमुख विपिन कुमार राणा ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच इस वर्ष संगठन विस्तार वर्ष के रूप में मना रहा है। मंच पूरे देश में पहले खादी, अब खाद के नारे के साथ विषमुक्त खेती की ओर चलने के लिए देश भर में कार्य कर रहा है। इस दौरान अजय टंडन, पवन चौहान एवं प्रदीप चौधरी को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख सुधांशु विश्नाई ने किया। यहां दिनेश गुप्ता, सचिन, साकेत, राहुल, मोहन माहेश्वरी, आशुतोष, महावीर पाठक, डॉ. ज्ञानेंद्र, उमेश ¨सह, नीरज शर्मा, लव सारस्वत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी