पांच दिसंबर को शादी के बंधन में बंधेंगे एक हजार जोड़े

जेएनएन अमरोहा अगर धनाभाव के चलते आप बालिग बेटी के हाथ पीले नहीं कर पा रहे हैं तो श्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:48 PM (IST)
पांच दिसंबर को शादी के बंधन में बंधेंगे एक हजार जोड़े
पांच दिसंबर को शादी के बंधन में बंधेंगे एक हजार जोड़े

जेएनएन, अमरोहा : अगर धनाभाव के चलते आप बालिग बेटी के हाथ पीले नहीं कर पा रहे हैं तो शीघ्र ही कोई वर देख लें। इसके बाद शादी के लिए निकायों व ब्लाकों में पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करा लें। जिले में पांच दिसंबर को सरकार एक हजार जोड़ों की शादी कराकर स्वयं कन्यादान करेगी। इसमें बेटियों के लिए 35-35 हजार रुपये के चेक के साथ उपहार आदि की व्यवस्था कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है जो बेटियों की शादी के लिए ब्याज पर रुपये जुटाते थे। इसके बाद सारी जिदगी कर्ज के बोझ के तले दबे रहते थे। सरकार ने ऐसे लोगों की बेटियों के हाथ पीले करने के लिए यह योजना चला रखी है। नगरपालिका के ईओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि पांच दिसंबर को सरकार एक हजार जोड़ों की शादी कराई जाएगी। इसमें हर निकाय व विकास खंड कार्यालय में रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति गरीब है तो वह संबंधित नगर निकाय व विकास खंड में जाकर शादी के लिए अपनी बेटी का रजिस्ट्रेशन करा सकता है। शादी में बेटी को सरकार की तरफ से 35 हजार रुपये का चेक, दस हजार रुपये के गहने, कपड़े और बर्तन दिए जाएंगे। जबकि छह हजार रुपये जलपान पर खर्च होंगे। इसमें घराती-बराती व जनप्रतिनिधि शामिल रहेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए यह लाना अनिर्वाय

ईओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति अपनी बेटी की शादी कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है तो वह अपना आय प्रमाण पत्र, बेटी के बैंक खाते की पासबुक, बेटी व उसके वर का आधार कार्ड व आयु प्रमाण पत्र लेकर संबंधित निकाय, ब्लाक कार्यालय आएं और शादी के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके लिए बेटी की आयु 18 वर्ष व वर की आयु 21 वर्ष होनी जरूरी है। अगर कोई तलाकशुदा महिला है या उसके पहले पति की मौत हो चुकी है तो उसे अपना तलाक या पति की मौत का प्रमाण देना होगा।

chat bot
आपका साथी