कोविड वैक्सीन के स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन बनाने की कवायद

कोविड वैक्सीन के स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन बनाने की कवायद
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 01:21 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, अमरोहा : स्वास्थ्य महकमे को कोरोना से निपटने के लिए शीघ्र ही कोविड वैक्सीन की खेप उपलब्ध कराई जाएगी। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। फरवरी माह तक वैक्सीन आने की उम्मीद है, लेकिन महकमे ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए अभी से कोल्ड चेन बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

जिले में अभी तक लगभग चार हजार कोरोना केस निकल चुके हैं। जिसको लेकर लोग भयभीत है, लेकिन अब सभी लोगों के लिए खुशखबरी है। स्वास्थ्य महकमे के मुताबिक कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए शीघ्र ही वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए उचित तापमान व फ्रीजर की जरूरत होती है। लिहाजा महकमे ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कोल्डचेन बनाने की कवायद शुरू कर दी है। कोल्ड चेन बनाने के लिए जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के बराबर में शीत श्रृंखला गृह का चयन किया गया है। महकमे के अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीन आगामी वर्ष के फरवरी माह तक आने की संभावना है, लेकिन अभी से तैयारियां करनी शुरू कर दी है। पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों, कर्मियों को वेक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद बाद निजी क्लीनिक, अल्ट्रासाउंड सेंटर, एक्सरे, लैब संचालकों को लगेगी। बाद में आमजन को वैक्सीन लागई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य मकहमे ने डाटा जुटाना शुरू कर दिया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजकुमार ने बताया कि वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है, कब तक आएगी, यह कहा नहीं जा सकता, लेकिन वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड चेन बनाने में लगे हुए हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.