जोया व गजरौला में डग्गामार वाहन संचालकों के सामने बौने अफसर

अमरोहा सड़क सुरक्षा सप्ताह के नाम पर जिले में मजाक चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:24 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:24 AM (IST)
जोया व गजरौला में डग्गामार वाहन संचालकों के सामने बौने अफसर
जोया व गजरौला में डग्गामार वाहन संचालकों के सामने बौने अफसर

अमरोहा : सड़क सुरक्षा सप्ताह के नाम पर जिले में मजाक चल रहा है। पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारी जागरूकता के नाम पर खानापूरी कर रहे हैं। वहीं यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। केवल दोपहिया वाहनों का चालान किया जा रहा है। जोया व गजरौला से नियमों को ताक कर रख कर की जा रही डग्गामारी के खिलाफ अफसरों की कलम नहीं चल रही है। वह वाहन संचालकों के सामने बौने हैं।

22 जुलाई को जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया गया था। इस दौरान पुलिस व परिवहन विभाग की जिम्मेदारी थी कि वह लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करें। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। दोनों विभाग द्वारा लोगों को जागरूक तो किया गया परंतु नियमों का उल्लंघन कौन-कौन कर रहे हैं तथा किसके खिलाफ कार्रवाई की जानी है यह पहले से फिक्स रहा। परिवहन विभाग व पुलिस ने केवल कार व बाइक के साथ कुछ ट्रकों का चालान कर शमन शुल्क वसूल किया। जबकि लोगों की जान पर दांव लगाने वाले डग्गामार वाहनों के खिलाफ न तो पुलिस ने कार्रवाई की तथा न ही परिवहन विभाग ने।

मलाई वाले इन वाहनों के खिलाफ किसी विभाग की कलम नहीं चली। आलम यह है कि जोया व गजरौला से यातायात सप्ताह के दौरान भी बदस्तूर नियमों का उल्लंघन कर डग्गामार वाहन दौड़ते रहे। दोनों स्थानों पर डग्गामार वाहनों के संचालकों के सामने अफसर बौने हैं।

जोया से ही दिल्ली के लिए 80 कार का होता संचालन

अमरोहा: जोया से दिल्ली के लिए प्रतिदिन 80 कार का संचालन होता है। सुबह पांच बजे से दिल्ली के लिए संचालित होने वाली इन कार के चालकों से डग्गामार संचालक अड्डे पर खड़ा होने के 500 रुपये प्रति कार एक महीना तथा सवारी बैठाने के प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये लेते हैं। यानि अकेले जोया में डग्गामार वाहनों से ठेकेदार छह लाख 20 हजार रुपये की वसूली करते हैं। इस दौरान उनकी जिम्मेदारी गाजियाबाद तक किसी पुलिस कर्मी या परिवहन विभाग द्वारा कार्रवाई न कराने की रहती है। यही स्थिति गजरौला की है।

एसडीएम-सीओ व परिवहन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर जिले में चेकिग अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। यदि कोई पुलिस कर्मी इस मामले में संलिप्त मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। डग्गामारी को पूरी तरह से बंद किया जाएगा।

-पूनम, एसपी।

chat bot
आपका साथी