औषधि केंद्र में एक्सपायरी डेट की दवाएं देख डीएम नाराज

अमरोहा रजबपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला की औपचारिकता निभाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 11:07 PM (IST)
औषधि केंद्र में एक्सपायरी डेट की दवाएं देख डीएम नाराज
औषधि केंद्र में एक्सपायरी डेट की दवाएं देख डीएम नाराज

अमरोहा: रजबपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला की औपचारिकता निभाई गई। निरीक्षण को पहुंचे जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। अस्पताल के औषधि केंद्र में एक्सपायरी डेट की दवाएं देखते ही सीएमओ का जवाब तलब करते हुए पीएचसी प्रभारी पर विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए।

जोया ब्लाक क्षेत्र में स्थित रजबपुर पीएचसी पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन था। दोपहर डेढ़ बजे जिलाधिकारी मेले की स्थिति का जायजा लेने पहुंच गए। यहां तैयारियां अधूरी मिलीं। इस पर उन्होंने सीएमओ को कड़ी फटकार लगाई। कहा शासन की मंशा के अनुरूप ही मेलों का आयोजन किया जाए। सीएमओ डा.संजय बंसल का स्पष्टीकरण तलब कर पीएचसी प्रभारी पारुल पर विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसके बाद उन्होंने अस्पताल का निरीक्षण किया। पुरुष व महिला वार्ड के बाद वह सीधे औषधि वितरण कक्ष में पहुंच गए। एक-एक कर दवाई का अवलोकन किया। एक्सपायरी डेट देखते ही गुस्सा आ गया। फौरन सीएमओ को लताड़ा और प्रभारी चिकित्साधिकारी पर कार्रवाई को कहा। साफ-सफाई नहीं मिलने पर कर्मियों को फटकार लगाई। दवाओं के बारे में पीएचसी प्रभारी ने बताया केंद्र को ऐसी दवाएं मिलती है जिनकी एक्सपायरी डेट नजदीक होती है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि अगर मरीज के साथ अप्रिय घटना हुई तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

ग्रामीणों ने बताया अस्पताल रात में बंद कर दिया जाता है। इस पर डीएम ने प्रभारी को डांटा और कहा जिन डाक्टरों की ड्यूटी रात में है, वह हर हाल में केंद्र पर रहें। 24 घंटे लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी चाहिए। अस्पताल में फार्मासिस्ट की तैनाती करने के निर्देश सीएमओ को दिए। आशाओं ने बताया कई महीने से मानदेय नहीं मिला है। इस पर डीएम ने सीएमओ को एक सप्ताह में भुगतान करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी