कल से ऑनलाइन पढ़ेंगे बच्चे, अभिभावकों से ली जाएगी फीस

अमरोहा जनपद के सभी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय छह जुलाई से खुलेंगे। उनमें ऑनलाइन शिक्षण कार्य होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 11:33 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 11:33 PM (IST)
कल से ऑनलाइन पढ़ेंगे बच्चे, अभिभावकों से ली जाएगी फीस
कल से ऑनलाइन पढ़ेंगे बच्चे, अभिभावकों से ली जाएगी फीस

अमरोहा: जनपद के सभी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय छह जुलाई से खुलेंगे। उनमें ऑनलाइन शिक्षण कार्य होगा। प्रिसिपल के बुलावे पर केवल शिक्षक ही विद्यालय आएंगे जबकि, बच्चे घर पर ही ऑनलाइन पढ़ेंगे। इसके साथ ही नए सत्र के प्रवेश भी शुरू होंगे। शिक्षण कार्य की फीस अभिभावकों से ली जाएगी। कोई अभिभावक आर्थिक परिस्थितियों की वजह से फीस जमा करने में इस समय असमर्थ है तो किस्त बनाकर जमा कर सकेंगे।

जनपद मुख्यालय पहुंचे अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला के आदेश में कहा गया है कि सूबे में संचालित सभी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालयों को सरकार ने छह जुलाई से ऑनलाइन शिक्षण तथा नए सत्र में प्रवेश की अनुमति दी है। इस कार्य के लिए प्रिसिपल शैक्षणिक तथा शिक्षणेत्तर कार्मिकों को सहयोग के लिए बुला सकते हैं। विषम परिस्थितियों, आर्थिक कठिनाइयों को देखते हुए जो अभिभावक फीस जमा करने में असमर्थ हैं तो उनके द्वारा शुल्क जमा न किए जाने के कारणों, परिस्थितियों का उल्लेख करते हुए लिखित प्रार्थना पत्र विद्यालय प्रबंधक, प्रिंसिपल के समक्ष पेश किया जाए। उस पर विचार करते हुए आसान किस्तों में फीस लेने की व्यवस्था की जाए। यदि कोई अभिभावक फीस नहीं देता है तो छात्र को ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित न किया जाए और न ही उसका नाम काटा जाए। विद्यालय में ये होनी चाहिए व्यवस्था

- शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कार्मिकों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए रोजाना विद्यालय भवन, फर्नीचर आदि को सैनिटाइज कराया जाए।

- विद्यालय आने वाले स्टाफ के प्रवेश से पूर्व थर्मल स्क्रीनिग सुनिश्चित की जाए। यदि किसी कार्मिक का टेम्प्रेचर सामान्य से अधिक हो तो उसे विद्यालय में प्रवेश न दिया जाए। इसकी सूचना सीएमओ को दी जाए।

- कोविड-19 से बचाव के लिए सैनिटाइजर तथा नियमित हैंडवाश के लिए साबुन आदि की पर्याप्त व्यवस्था विद्यालयों में सुनिश्चित की जाए। सरकार ने यह अच्छा कदम उठाया है। जो लोग संपन्न हैं, वह भी फीस रोककर बैठे हुए थे। अब सरकार ने भी स्पष्ट कह दिया कि बच्चों की फीस सभी से ली जाएगी। जो देने में असमर्थ हैं, उनसे किश्त बनाकर ली जाएगी। बेहतर होगा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों की फीस जमा करें और उनकी पढ़ाई ऑनलाइन शुरू कराएं।

गिरीश बंसल, अध्यक्ष, इंडीपेंडेंस स्कूल फेडरेशन, अमरोहा। शासन के आदेश पर अमल किया जाएगा। सभी प्रधानाचार्य को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। वह पढ़ाई व प्रवेश के लिए स्टाफ को बुलाना चाहते हैं तो बुला सकते हैं लेकिन, सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए जो व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए हैं, उनको पूरा करें।

रामाज्ञा कुमार, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी