जंगल से मोर पकड़ा, घर लाकर काट दिया

अमरोहा ग्रामीण ने जंगल में मोर पकड़ लिया तथा घर लाकर उसकी हत्या कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 12:48 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 12:48 AM (IST)
जंगल से मोर पकड़ा, घर लाकर काट दिया
जंगल से मोर पकड़ा, घर लाकर काट दिया

अमरोहा: ग्रामीण ने जंगल में मोर पकड़ लिया तथा घर लाकर उसकी हत्या कर दी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस व वन विभाग की टीम ने मोर के अवशेष बरामद कर लिए। आरोपित को भी गिरफ्तार कर लिया है। रिपोर्ट दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

यह मामला देहात थाना क्षेत्र के गांव उमरी सादात का है। यहां रहने वाला हरकिशन सिंह बुधवार सुबह जंगल गया था। वहां उसने खेत में घूम रहे मोर को पकड़ लिया तथा घर ले आया। घर लाकर हरकिशन ने मोर का वध कर दिया। मांस पकाने के लिए मोर का वध किए जाने की सूचना ग्रामीणों को मिली तो उन्होंने तत्काल पुलिस को दी।

चूंकि मामला राष्ट्रीय पक्षी का था, लिहाजा पुलिस तत्काल हरकत में आई तथा वन विभाग की टीम को भी साथ ले लिया। गांव जाकर हरकिशन के घर छापा मारा। मौके से टीम ने मोर के पंख, गर्दन व मांस बरामद कर लिया। आरोपित हरकिशन को भी गिरफ्तार कर थाने ले आई। पूछताछ के दौरान हरकिशन ने बताया कि उसने पकाकर खाने के लिए मोर का वध किया है। वन्य जीव संरक्षण अभियान 1972 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है। राष्ट्रीय पक्षी मोर को पकड़ कर वध किए जाने की सूचना पर टीम गांव भेजी गई थी। देहात थाना पुलिस के सहयोग से आरोपित को पकड़ लिया गया है। बरामद अवशेष का मेडिकल परीक्षण भी कराया गया है।

देवमणि मिश्रा, डीएफओ। मोर का वध करने वाले आरोपित हरकिशन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। मौके से मोर के अवशेष भी बरामद किए गए हैं।

सुनील मलिक, एसओ।

chat bot
आपका साथी