मतदान की पूरी गतिविधियों का ब्योरा प्रेक्षक को बताएं माइक्रो आब्जर्वर

जागरण संवाददाता, अमरोहा: सामान्य प्रेक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर की इतनी अहम जिम्मे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 01:27 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 01:27 AM (IST)
मतदान की पूरी गतिविधियों का ब्योरा प्रेक्षक को बताएं माइक्रो आब्जर्वर
मतदान की पूरी गतिविधियों का ब्योरा प्रेक्षक को बताएं माइक्रो आब्जर्वर

जागरण संवाददाता, अमरोहा: सामान्य प्रेक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर की इतनी अहम जिम्मेदारी होती है कि मतदान के एक दिन पहले से लेकर मतदान की समूची प्रक्रिया को देखते हैं और रिपोर्ट करते हैं। इनकी मौजूदगी का मतलब माना जाता है सामान्य पर्यवेक्षक की निगरानी में ही हर मतदान केन्द्र पर मतदान चल रहा है। प्रेक्षक ने कलक्ट्रेट सभागार में शाम करीब पांच बजे आयोजित बैठक में उनको यह पाठ पढ़ाया।

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन की पूरी गतिविधियों की सूचना व ब्योरा सामान्य प्रेक्षक को बताना होगा । मतदान शुरू होने से एक घंटा पहले मतदान केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा। सात बजे मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ करानी होगी। छह बजे मतदान केंद्र में पहुंचकर सभी व्यवस्थाओं को देखना, बूथों पर मतदान की प्रक्रिया का आंकलन आदि करना होगा।

जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने कहा कि कोविड-19 के ²ष्टिगत मतदान केंद्रों पर इस बीमारी की रोकथाम एवं बचाव के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। माइक्रो ऑब्जर्वर का कार्य स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी ढंग से निर्वाचन कराया जा रहा है या नहीं इसकी निगरानी करना है। इस मौके पर व्यय प्रेक्षक कमल चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला, अपर जिला अधिकारी विनय कुमार, परियोजना निदेशक मिथिलेश कुमार तिवारी आदि अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी