अधिकारियों की खींचतान में पिस रहे आवास योजना के लाभार्थी

अमरोहा पीएम आवास के लिए नगर के लगभग 4000 आवेदन दो साल से लंबित पड़े हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 12:25 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:25 AM (IST)
अधिकारियों की खींचतान में पिस रहे आवास योजना के लाभार्थी
अधिकारियों की खींचतान में पिस रहे आवास योजना के लाभार्थी

अमरोहा : पीएम आवास के लिए नगर के लगभग 4000 आवेदन दो साल से लंबित पड़े हैं। वह डूडा और पालिका की खींचतान में फंसे हैं। अब डूडा से नए 223 लाभार्थियों की सूची सत्यापन के लिए पालिका को मिली। ईओ ने डूडा अधिकारी पर पुराने आवेदनों की अनदेखी कर अपनी तरफ से नए लाभार्थियों की सूची भेजने का आरोप लगाया है। इससे पुराने आवेदन कर्ता आहत हैं।

पीएम आवास योजना के तहत पालिका में दो साल पहले लगभग 4000 व्यक्तियों ने आवेदन किया था। वह आज तक लंबित पड़े हैं। उनकी सूची भी अधिकारियों ने शासन को नहीं भेजी। जबकि पालिकाध्यक्ष शशि जैन तत्कालीन डीएम से लेकर डूडा निदेशक तक लंबित आवेदनों पर विचार करने की मांग कर चुकी हैं।

ईओ ब्रजेश कुमार का आरोप है कि डूडा विभाग योजना की आड़ में लाभार्थियों के चयन में खेल कर रहा है। उसने पालिका के लंबित आवेदन की अनदेखी कर अपनी तरफ से ही 223 लाभार्थियों की सूची बनाकर सत्यापन के लिए भेज दी है। इससे पुराने आवेदन कर्ता परेशान हैं। बताया पुराने आवेदनकर्ता योजना के लाभ के लिए कभी पालिका तो कभी डूडा विभाग के चक्कर लगा रहे हैं।

जिला डूडा अधिकारी ऋषिपाल ने बताया कि डीएम की मंजूरी के बाद ही योजना के आवेदन जमा कर शासन को भेजे जाते हैं। रही बात अपनी तरफ से आवेदन लेकर सूची में नाम जोड़ने का तो डूडा को अधिकार है। नये नामों की सूची भेजी है तो इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। दो साल पहले पालिका में आवेदन किया था। लोगों के कपड़े धोकर घर का खर्च चलाता हूं। मेरा मकान भी कच्चा है। दो साल पहले पालिका में आवास के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक नाम नहीं आया। डूडा और पालिका के चक्कर लगाकर थक चुका हूं।

- धनीराम -मेरा मकान भी कच्चा है। आवास बनवाने के लिए पालिका में मैंने भी आवेदन किया था, दो साल हो गए, लेकिन अभी तक सूची में नाम नही आया। नगर पालिका भी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। डूडा विभाग में जाकर आवेदन के बारे में पता करता हूं तो वह भी कुछ बताने की बजाय टरका देते हैं।

-राकेश -मेरा मकान जर्जर अवस्था में है। आवास योजना का लाभ लेने के लिए दो साल पहले पालिका में आवेदन किया था, लेकिन आज तक लाभ नहीं मिला। पालिका वाले कहते हैं कि डूडा में जाकर पता करो, लेकिन वहां जाने पर कुछ पता नही चला।

-कृष्णा।

chat bot
आपका साथी