गंगा मेला की तैयारियों को लेकर प्रशासन चितित

गजरौला इस बार ऐतिहासिक तिगरी मेला में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने का अनुमान है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 11:35 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 11:35 PM (IST)
गंगा मेला की तैयारियों को लेकर प्रशासन चितित
गंगा मेला की तैयारियों को लेकर प्रशासन चितित

गजरौला : इस बार ऐतिहासिक तिगरी मेला में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने का अनुमान है लेकिन, उनके लिए तैयारियां पूरी नहीं होने से प्रशासन चितित है। इसी क्रम में एक बार फिर जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने पुलिस अधीक्षक पूनम व सीडीओ चंद्रशेखर शुक्ला, एडीएम के साथ मेला स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और ठेकेदारों के पेच कसे। दो दिन में सभी तैयारियां पूरी करने का अल्टीमेटम दिया।

कोरोना की वजह से पिछले साल मेला का आयोजन नहीं हुआ था। इसलिए इस बार अधिक संख्या में भीड़ उमड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। 11 नवंबर से मेला स्थल पर पुलिस कर्मियों की आमद शुरू हो जाएगी। 12 नवंबर से श्रद्धालु मां गंगा के आंचल में बसेरा करने लगेंगे। 14 नवंबर देवोत्थान एकादशी पर मेला का शुभारंभ होगा और 19 को कार्तिक पूर्णिमा का मुख्य स्नान है। ऐसे में तैयारियों के सिर्फ तीन दिन शेष बचे हैं। जबकि अभी तक मात्र 40 से 50 प्रतिशत काम पूरा हुआ है। सड़कें अधूरी हैं। प्रकाश व्यवस्था भी कछुआ चाल से चल रही है। हैंडपंपों का अता-पता नहीं। प्रशासनिक तंबू लगने लगे हैं। घाट बनाने की तैयारी भी तेजी के साथ नहीं चल रही है। गंगा कटान भी परेशानी का सबब बना हुआ है। ऐसे में जिलाधिकारी द्वारा 10 नवंबर तक सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

सवाल यह है कि इतने कम समय में भारी संख्या में मरने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यापक तैयारियां कैसे होंगी। इस बात से प्रशासन भी पूरी तरह परेशान है। लगातार मेला स्थल पर काम करने वाली मशीनरी को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। ताकि कम समय में अधिक तैयारियां पूरी कराई जा सके। अधिकारियों ने मेला स्थल पर बने शौचालय, गंगा घाट, शुलभ शौचालय, सड़क, प्रशासनिक सेक्टर आदि का निरीक्षण किया।

बैठक में जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी हरमीक सिंह, एसडीएम अरुण कुमार, सीओ सतेंद्र सिंह, मेला कोतवाली प्रभारी अरविद त्यागी, एसीएमओ डा. हरिदत्त नेमी, चिकित्सा अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह समेत लोक निर्माण विभाग, विद्युत, परिवहन, वन विभाग, नगर पालिका, शिक्षा स्काउट विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी