बड़ी राहत, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य

प्रतिदिन सर्विलांस टीमों की एक्टिविटी बढ़ाते हुए अधिक से अधिक लक्षण युक्त व्यक्तियों के सैंपल लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:42 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:42 AM (IST)
बड़ी राहत, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य
बड़ी राहत, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य

अमेठी : कोरोना संक्रमण को लेकर राहत भरी खबर है। जिले में अब एक भी संक्रमित मरीज नहीं है।

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि कोविड-19 के एक्टिव केस की संख्या शून्य हो गई है। अब तक 9958 पाजिटिव मरीजों में से 9815 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिले में अब तक पांच लाख 59 हजार 812 व्यक्तियों की सैंपलिग कराई गई है। जिसमें से 538047 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। प्रतिदिन मेरे द्वारा स्वयं कोविड-19 के नियंत्रण को लेकर सीएमओ कार्यालय में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 व उसके टीकाकरण के संबंध में की जा रही समस्त कार्रवाई की समीक्षा हो रही है। प्रतिदिन सर्विलांस टीमों की एक्टिविटी बढ़ाते हुए अधिक से अधिक लक्षण युक्त व्यक्तियों के सैंपल लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही कोविड की द्वितीय लहर के दौरान जिले में अचानक पाजिटिव केस की संख्या में वृद्धि को लेकर अस्पतालों में बेड, आक्सीजन, आवश्यक दवाओं की निरंतर पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई व निगरानी समितियों, सर्विलांस टीमों की सक्रियता बढ़ाते हुए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान करने, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिग कराने, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने तथा मेडिकल किट आदि के वितरण कराने की कार्रवाई की गई। बाहर से आने वाले लोगों की निगरानी रखते हुए उनकी सैंपलिंग कराई गई। जिसका परिणाम यह रहा कि अब तक 9958 पाजिटिव केस में से 9815 व्यक्ति इलाज के बाद ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

पढ़ें अन्य खबरें..

22 सौ लोगों को लगा टीका

अमेठी : महा अभियान चलाकर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण किया गया। दो हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। हालांकि बड़े लक्ष्य को पूरा करने में वैक्सीन की किल्लत आड़े आ गई और लक्ष्य को कम करना पड़ा।

सरकार के निर्देश पर मंगलवार को महा अभियान चलाकर कोरोना का टीका लगाया गया। इसके लिए ब्लाकवार बकायदा लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सिंहपुर ब्लाक के लिए पहले 5,200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय था। लेकिन, लक्ष्य तक पहुंचने में वैक्सीन की कमी आड़े आ गई। ब्लाक को महज 2200 वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई। जिसके पश्चात लक्ष्य घटाकर वैक्सीन की उपलब्ध डोज के बराबर करना पड़ा। इस प्रकार महा अभियान के अंतर्गत सीएचसी में बनाए गए तीन बूथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फूला, इन्हौना व फत्तेपुर में दो बूथ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सातनपुरवा में एक बूथ के अलावा पेंड़ारा, डांगी बरवालिया, चिलौली, महिया सिदुरिया, पट्टी बकसी मठ व खारा सहित 17 स्थानों पर टीकाकरण किया गया। इस दौरान लोग कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। अधीक्षक डा. सुधीर वर्मा ने बताया कि दिए गए लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी