सफाई कर्मी बिना किट कर रहे गांवों की सफाई

अमेठी सफाई कर्मियों की भारी भरकम फौज भी गांवों की गंदगी दूर करने में अक्षम है। उनके

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:11 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:11 PM (IST)
सफाई कर्मी बिना किट कर रहे गांवों की सफाई
सफाई कर्मी बिना किट कर रहे गांवों की सफाई

अमेठी : सफाई कर्मियों की भारी भरकम फौज भी गांवों की गंदगी दूर करने में अक्षम है। उनके पास सफाई किट ही नहीं है। वह गांवों की गंदगी साफ कैसे करें। 71 राजस्व गांव वाले इस ब्लॉक में 60 सफाई कर्मी तैनात हैं। 11 राजस्व गांवों में आज तक सफाई कर्मी तैनात नहीं हुए हैं। नियुक्ति के बाद वर्ष 2009-2010 में इन्हें किट जिला मुख्यालय से दी गई थी।एक दशक पहले दी गई किट का कोई पता नहीं है। ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मी तैनात जरूर हैं, कितु संसाधनों के अभाव में अपनी ड्यूटी को सही अंजाम नहीं दे पा रहे हैं। ग्राम पंचायतों द्वारा सफाई किट की व्यवस्था नहीं किया है। जहां इनके पास सफाई से संबंधित संसाधन होने चाहिए। वहीं मात्र एक झाड़ू से ही संतुष्ट हैं। शायद क्षेत्र की किसी ग्राम सभा मे कूड़ा उठाने के लिए सफाई कर्मी के पास ठेला हो। साबुन,फिनायल व ब्लीचिग पाउडर इन्हें हर महीने मिलना चाहिए। विभाग ने कभी यह नहीं सोचा कि 10 वर्ष पहले दिया गया साबुन,फिनायल व ब्लीचिग पाउडर एवं तौलिया आज है या नहीं। इतने के बाद भी सफाई कर्मियों से गांवों की सफाई का भरोसा किया जा रहा है।

-होती है सफाई किट

इस कीट में फावड़ा,झाड़ू,तसला,ठेला,साबुन,तौलिया,फिनायल व ब्लीचिग पाउडर जैसी वस्तुएं शामिल हैं।

-पंचायतों को करनी है व्यवस्था

सफाई कर्मियों के पास सदैव मौजूद रहने वाले सफाई किट न होने पर उनकी नियुक्ति वाली ग्राम पंचायत को उसकी व्यवस्था करने का प्राविधान है। 60 सफाई कर्मियों में दो चार को छोड़ दें तो पंचायतों ने इन्हें कोई किट उपलब्ध नहीं कराया है। सफाई के नाम पर प्रति वर्ष हजारों रुपये खर्च किया जाता है। इसके बाद भी सफाई कर्मी निहत्थे हैं।

-यहां नहीं है सफाई कर्मी

ब्लॉक के मवैया रहमतगढ़,मकदूमपुर,टेवसी,ऊँचगांव,दयागिरी, दीपचंद,ललिहामऊ,मोहद्दीनपुर,महोना पूरब,सिघनामऊ,शाहपुर राजस्व गांवों में सफाई कर्मी नियुक्त नहीं हैं।

-कहते हैं अधिकारी

सहायक विकास अधिकारी पंचायत विजय यादव बताते हैं कि 2009-2010 में इन्हें किट दी गई थी। इसके बाद इन्हें सामूहिक रूप से यह किट नहीं दी गई है। इस संबंध में जानकारी हासिल कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी