पढ़ाने के लिए शिक्षक दिखे बेताब, छोटे-छोटे कदमों से स्कूल पहुंचे नौनिहाल

गौरीगंज (अमेठी) कोरोना से साढ़े ग्यारह महीने की लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार सोमवार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:09 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:09 PM (IST)
पढ़ाने के लिए शिक्षक दिखे बेताब, छोटे-छोटे कदमों से स्कूल पहुंचे नौनिहाल
पढ़ाने के लिए शिक्षक दिखे बेताब, छोटे-छोटे कदमों से स्कूल पहुंचे नौनिहाल

गौरीगंज, (अमेठी) : कोरोना से साढ़े ग्यारह महीने की लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार सोमवार को नौनिहालों के पांव स्कूलों में पड़े। यह दिन बहुत ही खास रहा। बच्चों में स्कूल जाने का उल्लास देखने को मिला। तो वहीं गुरुजनों ने भी नौनिहालों के स्वागत के लिए विद्यालय प्रवेश द्वार पर ही खड़े दिखे। कहीं-कहीं तो विद्यालय प्रवेश द्वार, परिसर, शिक्षण कक्ष को फूल-मालाओं से इतना सजा दिया गया था। मानो जैसे कोई बड़ा महोत्सव हैं।

जामो विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लखना बसंतपुर में नौनिहालों के स्वागत के पूरे परिसर को गुब्बारे से सजाया हुआ था। प्रवेश द्वार से लेकर शिक्षण कक्ष तक बिछी कालीन। उसके बगल लगे गमले बांहे खोलकर नौनिहालों का स्वागत करते दिखी। विद्यालय परिसर के समीप से गुजरता हुआ हर व्यक्ति आकर्षित दिखा। प्रधानाध्यापक सैय्यद अली बाकर, शिक्षक प्रमोद कुमार,सुकेता सिंह, अर्पित कुमार की हर कोई सराहना करता दिखा। ग्राम प्रधान अजय सिंह व नोडल शिक्षक संकुल दखिनवारा अजय कुमार मौर्य विद्यालय में पहुंच शिक्षकों का हौसला बढ़ाया।

-रोली-चंदन का लगाया टीका, देवी स्वरूप कन्याओं का हुआ पूजन

साढ़े ग्यारह माह बाद स्कूल पहुंचे नौनिहालों के स्वागत में शिक्षकों ने कोई कोर कसर नहीं रखी। गौरीगंज के मॉडल स्कूल पचेहरी में प्रधानाध्यक रमाशंकर यादव, शिक्षिका सुप्रिया सिंह, बब्बी पाल, वंदना सिंह व राम शंकर ने एक-एक बच्चों को रोली चंदन का टीका लगाकर विद्यालय में स्वागत किया। तो वहीं फुरसतगंज के ब्रम्हनी द्वितीय एसपी सिंह, अनिल यादव, संचिता यादव, रीता सिंह, सत्यम मौर्य, रौनक जहां, मिथिलेश कुमारी, नीलम कश्यप व साक्षी ने विद्यालय पहुंची देवी स्वरूप कन्याओं का पूजन कर मां सरस्वती का आवाहन किया। सनातनी परंपरा का अनुश्रवण करते हुए भेटुआ के प्राथमिक विद्यालय दलशाहपुर, सनहा व सरुवावा में शिक्षकों ने बच्चों का स्वागत किया।

-हाथ कराया सैनिटाइज, बनाए सुरक्षा के नियम

स्कूल पहुंचने वाले छात्रों का हाथ प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइज कराया गया। उसके बाद शिक्षकों ने बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव की जानकारी दी। शिक्षक बच्चों का समय-समय पर हाथ धुलवाने के साथ ही छह फीट की दूरी पर बैठा कर कोरोना नियम का पालन कराते दिखे।

-100 दिन तक मनाया जाएगा प्रेरणा ज्ञानोत्सव

शासन की मंशानुसार मिशन प्रेरणा के तहत आगामी 100 दिनों तक प्रेरणा ज्ञानोत्सव मनाया जाएगा। जिसका शुभारंभ सोमवार को किया गया। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए निर्धारित तिथियों में बच्चों को बुलाकर उनकी शिक्षा को पूरा करने का दायित्व हमारे शिक्षक व खंड शिक्षा अधिकारी निभा रहे है।

विनोद कुमार मिश्र

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अमेठी

chat bot
आपका साथी