परिवहन ठेकेदार की मनमानी, नहीं हो रही गेहूं उठान

उठान नहीं होने से किसानों को हो रही परेशानी। केंद्र प्रभारी ने ठेकेदार को जारी की नोटिस।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:55 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:55 PM (IST)
परिवहन ठेकेदार की मनमानी, नहीं हो रही गेहूं उठान
परिवहन ठेकेदार की मनमानी, नहीं हो रही गेहूं उठान

अमेठी : स्थानीय विपणन शाखा पर बने क्रय केन्द्र पर गेहूं की खरीद जारी है। वहीं परिवहन ठेकेदार की मनमानी के चलते गेहूं का उठान नही हो रहा। जिसके चलते क्रय केन्द्र पर ही गेहूं की हजारों बोरियां डंप है। केंद्र प्रभारी ने परिवहन ठेकेदार को नोटिस जारी किया है।

विपणन शाखा का क्रय केन्द्र बीते वर्ष तक अहोरवा भवानी स्थित बाग में बनाया जाता था। जहां किसानों का गेहूं तौलकर बोरियां खुले आसमान के नीचे ही लगाई जाती थी। कई बार खरीद के समय बारिस होने से गेहूं खराब हो जाता था। यही नही कई बार गेहूं से भरी बोरियां चोरी हो जाने की बात भी सामने आई थी। वहीं इस बार किसानों की सहूलियत के लिए विपणन शाखा के दो प्रथम और द्वितीय खरीद केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों को सर्वजीत बाजार में खोलकर किसानों से गेहूं की खरीद की जा रही है।

आंकड़े के मुताबिक क्रयकेन्द्र प्रथम पर 256 किसानों से 12 सौ मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई।जबकि दूसरे केंद्र पर 191 किसानों से 8 सौ एमटी की खरीद हुई है। हालांकि तौल अभी भी जारी है और तौल के लिए करीब दर्जन भर गेहूं लदी ट्रालियां केंद्र पर खड़ी है। भारी भरकम गेहूं की तौल होने के पश्चात अब केंद्र पर डंप गेहूं के उठान की समस्या सामने आ गयी है। फिलहाल बुधवार को हुई बरसात से गेहूं खराब होने से बचा लिया गया।

लेकिन, आगे मानसून की बारिस होने से नुकसान की आशंका बनी हुई है। किसानों से खरीदा गया गेहूं एफसीआई गोदाम तक नही पहुंच रहा है। इसके पीछे परिवहन ठेकेदार की मनमानी की बात सामने आ रही है। क्रयकेन्द्र प्रभारी की माने तो कई बार कहने के बाद भी ठेकेदार गेहूं की उठान नही कर रहे हैं।

प्रथम केंद्र पर 1200 मीट्रिक टन गेहूं खरीद के सापेक्ष परिवहन एजेंसी द्वारा नौ मीट्रिक टन गेहूं की उठान कराई गई, जबकि तीन मीट्रिक टन गेहूं से भरी बोरियां क्रय केंद्र पर हैं। इसी प्रकार द्वितीय केंद्र पर 800 मीट्रिक गेहूं खरीदा गया। परिवहन ठेकेदार द्वारा 600 मीट्रिक टन गेहूं गोदाम भेजा गया। वहीं 200 मीट्रिक टन गेहूं केंद्र पर पड़ा है।

जारी की गई नोटिस :

केंद्र प्रभारी श्यामू ने बताया कि परिवहन एजेंसी को नोटिस जारी की गई है। ठेकेदार द्वारा गेहूं को गोदाम न भेजा गया तो सम्बंधित परिवहन एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी