मौसम हुआ साफ, खिली धूप तो ठंड से मिली राहत

कोहरे का कहर भी थमा सूरज की चमक भी रही तेज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 11:57 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 11:57 PM (IST)
मौसम हुआ साफ, खिली धूप तो ठंड से मिली राहत
मौसम हुआ साफ, खिली धूप तो ठंड से मिली राहत

अमेठी: सर्दी का कहर एक बार फिर कुछ कम हो गया है। रविवार को सुबह सूरज के दर्शन के साथ मौसम भी साफ हो गया है। धूप खिलने से लोग राहत महसूस कर रहे है तो मौसम का मिजाज सुहाना होने से गांव से नगर तक हर जगह चहल-पहल भी दिख रही है। रविवार को कोहरा भी रोज के मुकाबले कम रहा और पूरे दिन सूरज की तेज चमक लोगों को लुभाती रही। वहीं लोग सुबह शाम को ठंड से कांपते दिखे। शाम होते ही फिर से कोहरा हावी होने लगा है।

रविवार की सुबह से ही सूरज आसमान में चमकता हुआ दिखाई पड़ा। जिससे मौसम में गर्मी दिखी। लेकिन, हवा का बहाव पांच किलोमीटर प्रति घंटा रहा। जिससे गलन का प्रभाव धूप खिलने के बाद भी बना रहा। सुबह आठ बजे के बाद आसमान में सूर्य देव हुए तो लोगों ने राहत महसूस की। सोमवार को फिर मौसम सर्द रहने की संभावना है।

- खिली धूप तो खेतों में भी लौटी रौनक

पिछले पांच दिनों से मौसम साफ है। कोहरा भी सुबह होने के साथ ही साफ हो जा रहा है। धूप खिल रही है। ऐसे में कोहरें से मुरझाएं खेतों में भी रौनक दिखने लगी है। प्रगितशील किसान रणंजय सिंह ने कहाकि कोहरा न पड़ने से फसल को लाभ है। हर धूप खिलने व मौसम साफ होने से जिन खेतों की सिचांई हुई थी। उनकी फसल भी ठीक है।

- बाजारों में भी दिखी रौनक

मौसम साफ होने व धूप खिलने से वैसे तो गांव से शहर तक चहल-पहल है पर बाजारों में भी रौनक दिख रही है। गौरीगंज के साथ ही जायस, मोहनगंज, शाहमऊ, तिलोई, फुरसतगंत, बाबूगंज, अमेठी, भादर, मुंशीगंज, शाहगढ़, मुसाफिरखाना, पीपरपुर व संग्रामपुर में भी लोगों की भीड़भाड़ भी दिखी।

-अलाव से रहें दूर

वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. अंशुमान सिंह व जायस अस्पताल के चिकित्साधिकारी डॉ. संजय जायसवाल ने बताया कि ठंड में रक्तचाप व डायबिटीज के रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। दमा रक्तचाप और डायबिटीज के रोगियों को अलाव से दूरी बनानी चाहिए। अलाव से गर्मी के चलते रक्तचाप बढ़ सकता है। जल जाने से डायबिटीज के रोगियों को दिक्कत हो सकती है । वही धुएं के चलते दमा के मरीजों को विशेष परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इन लोगों को अलाव से दूर ही रहना चाहिए।

-हीटर, ब्लोअर व स्मोकिग से बचें

चिकित्साधिकारी डॉ. संचिन सिंह ने कमरे में बिना पर्याप्त वेंटीलेशन के हिटर ब्लोअर का प्रयोग करने से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि हीटर आदि से निकलने वाली गर्मी कमरे की ऑक्सीजन को खत्म कर देती है। जिसके चलते दम घुटने जैसी घटनाएं हो जाती जहां तक हो सके कमरे में स्मोकिग भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इससे हानिकारक कर नमी के चलते वही जमा रह जाते हैं और वह बीमारी का कारण बनते हैं।

-ठंड से बचाव के हैं पूरे इंतजाम

सभी तहसीलों में सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था की गई है। जिला मुख्यालय के साथ ही जायस, अमेठी व मुसाफिरखाना में नगरीय प्रशासन की ओर से अलाव जलवाए जा रहे हैं। सभी तहसीलों में जरूरतमंदों को कंबल वितरित किए जा रहे हैं। अधिकारियों को रात में भ्रमण कर ठंड के मौसम में लोगों के बचाव के लिए हर जरूरी उपाय करने का आदेश दिया गया है।

अरुण कुमार डीएम, अमेठी

chat bot
आपका साथी