उप स्वास्थ्य केंद्र भवन खस्ताहाल नहीं मिल रही सुविधा

अमेठी विकास खंड बहादुरपुर की ग्राम सभा उड़वा में एक दशक पहले बना उपस्वास्थ्य केंद्र वषो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:29 PM (IST)
उप स्वास्थ्य केंद्र भवन खस्ताहाल नहीं मिल रही सुविधा
उप स्वास्थ्य केंद्र भवन खस्ताहाल नहीं मिल रही सुविधा

अमेठी: विकास खंड बहादुरपुर की ग्राम सभा उड़वा में एक दशक पहले बना उपस्वास्थ्य केंद्र वर्षों से खस्ताहाल अवस्था में है। साथ ही यहां कभी कोई स्वास्थ्य कर्मी भी नहीं दिखाई देता।

ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी चिकित्सा तंत्र दम तोड़ रहा है। बच्चों, महिलाओं व किशोरियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए गांवों में लाखों की लागत से बनवाए गए उप स्वास्थ्य केंद्र बदहाली का दंश झेल रहा है। स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य सुविधाओं का संचालन तो दूर यहां वर्षों से अस्पताल का ताला भी नहीं खुला है। गांव की महिलाओं ,किशोरियों को दूर इलाज के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

सरकार द्वारा करोड़ों की लागत से एक हजार की आबादी पर एक स्वास्थ्य उपकेंद्र व साथ ही एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनवाया है। जो देखरेख के अभाव एवं चिकित्सा विभाग की लापरवाही के चलते जर्जर हालत में पहुंच चुका हैं।

ग्राम सभा उड़वा के पूरे जियासिंह गांव स्थित बना स्वास्थ्य उपकेंद्र की हालत बहुत खस्ताहाल है। केंद्र के कमरों व पूरे परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। कमरे में लगा दरवाजा टूट कर गायब हो चुका है। खिड़कियों में लगे शीशे भी गायब हैं। पेयजल के लिए लगाए गए इंडिया मार्का हैंडपंप के किनारे कूड़े का ढेर लगा हुआ है। ग्रामीण बताते हैं कि यह उपकेंद्र करीब दस वर्ष पूर्व बनवाया गया था। गांव के रहने वाले संत प्रसाद मौर्या, श्रीकृष्ण,मोहम्मद इबरार,बिक्कू सिंह, पप्पू आदि का कहना है कि वर्षों से स्वास्थ्य उपकेंद्र को कोई भी अधिकारी न तो देखने आया और न ही कोई सुविधा दी है।

ग्रामीणों ने बताया कि भवन मरम्मत कराकर स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करने के लिए दो वर्ष पूर्व तत्कालीन जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा से शिकायत की गई थी, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है।

बोले सीएचसी अधीक्षक

डॉ. एचपी यादव ने कहा कि उड़वा के पूरे जिया सिंह गांव में संविदा एएनएम नीतू यादव तथा आशा पूनम की तैनाती है। अस्पताल भवन जर्जर होने के चलते स्वास्थ्य कर्मी गांव गांव जाकर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रही हैं। भवन निर्माण के लिए विभाग को कई बार पत्र लिखा जा चुका है।

chat bot
आपका साथी