बारिश से किसानों को हुआ फायदा

बुधवार की शाम जिले में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:11 PM (IST)
बारिश से किसानों को हुआ फायदा
बारिश से किसानों को हुआ फायदा

अमेठी : बुधवार की शाम जिले में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई तथा कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हुई। इस बारिश से जिले के जहां ज्यादातर किसानों को फायदा हुआ वहीं आम के बागों में फल गिरने की भी शिकायतें मिली। वहीं गुरुवार को पूरे दिन मौसम सुहाना बना रहा।

आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र, कठौरा के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरके आनन्द ने बताया कि बुधवार शाम की हुई इस बारिश से तापमान में कमी हुई। लेकिन, अगले कुछ दिनों में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है तथा एक दो दिन और बादलों की लुकाछिपी जारी रहेगी। इस बारिश से जायद में बोयी गयी उर्द-मूंग, कद्दूवर्गीय सब्जियों, भिडी, टमाटर, केला आदि फसलों को फायदा हुआ है।

आम की बाग में करें दवा का छिड़काव

तेज बारिश, हवा एवं ओलावृष्टि से कई बागों में आम के फल गिर गये जिससे उन बागों के उत्पादन में कुछ कमी हो सकती है। बारिश से आम के बाग में पर्याप्त नमी हो गयी है इसलिए कुछ दिन बाग में सिचाई न करे। इस समय कई बागों में आम के फल फटने की समस्या आ रही है जिसके लिए छह से आठ ग्राम बोरेक्स प्रति लीटर पानी की दर से छिड़काव करें। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि से उर्द मूंग तथा सूरजमुखी को भी नुकसान पहुंचा है। ढैंचा की बुवाई करें किसान

इस बारिश से खेत मे आयी नमी का फायदा उठाते हुए तत्काल जुताई कर हरि खाद हेतु ढैचा की बुवाई करें। इसके लिए प्रति एकड़ 18 से 20 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होगी। 45 दिन बाद ढैंचा की फसल को मिट्टी में पलट कर धान की रोपाई करें। धान की नर्सरी डालने में बहुत जल्दबाजी न करें किसान

केवीके अध्यक्ष के अनुसार अभी नर्सरी डालने से जून के दूसरे सप्ताह तक नर्सरी तैयार हो जाएगी और उस समय तक यदि बारिश नहीं हुई तो खेत मे पानी भर कर रोपाई करनी पड़ेगी। जिससे लागत बढ़ेगी तथा गर्मी के कारण रोप गए नए पौधों को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए यदि बहुत आवश्यक न हो तो 22 से 25 मई के बाद ही धान की नर्सरी डाले। यदि अब तक नर्सरी डाल दिया गया हो तो गर्मी बढ़ने की स्थित में खेत मे बहुत ज्यादा पानी न रहने दें तथा नियमित अंतराल पर शाम को सिचाई करते रहें।

chat bot
आपका साथी