शौचालय का निर्माण अधूरा, पैसों का हो गया बंदरबांट

कागज में संचालित हो रहा है सामुदायिक शौचालय संचालन के लिए तीन माह का दिया गया खर्च। शौचालय में पेंटिग टाइल्स सीट सहित अधिकांश कार्य अधूरे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:09 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:09 PM (IST)
शौचालय का निर्माण अधूरा, पैसों का हो गया बंदरबांट
शौचालय का निर्माण अधूरा, पैसों का हो गया बंदरबांट

संवादसूत्र, अमेठी : गडेरी गांव में बना सामुदायिक शौचालय नमूना बनकर रह गया है। एक साल पहले सामुदायिक शौचालय का पैसा निकालकर बंदरबांट कर लिया गया और शौचालय का कार्य पूर्ण नहीं किया गया। शौचालय की बाहरी दीवारों पर पेंटिग, टाइल्स व सीट तक नहीं लगाई गई। कागज में कार्य पूर्ण दिखाकर सामुदायिक शौचालय को स्वयं सहायता समूह को क्रियान्वयन के लिए हस्तांतरित भी कर दिया गया। बीते कई माह से सामुदायिक शौचालय के नाम पर धन भी खर्च किया जा रहा है। संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री ने पहले घर-घर शौचालय बनाने की अपील की। शौचालय निर्माण के लिए सरकार की ओर से सहायता राशि भी जारी की गई। जिससे लोगों ने अपने घरों पर शौचालय का निर्माण कराया। इसके बाद अभियान की सफलता के लिए गांव में सामुदायिक शौचालय भी बनाये जाने की व्यवस्था की गई। गांव की दलित बस्ती में बारह सीट का सामुदायिक शौचालय निर्माण कराने का बजट जारी किया गया। गडेरी ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान और सचिव की मिलीभगत से आधा अधूरा शौचालय बनाकर पैसे का बंदरबांट कर लिया गया। शौचालय में सीट, पेयजल आपूर्ति, पेंटिग, टाइल्स, गेट और विद्युतीकरण सहित सभी कार्य अधूरे हैं। यहां तक कि शौचालय के गड्ढे को भी खुला छोड़ दिया गया है। वहीं ग्रामीण आज भी खुले में शौच के लिए मजबूर हैं। सचिव ने शौचालय के क्रियान्वयन के लिए गांव के स्वयं सहायता समूह को तीन महीने का खर्च 27 हजार रुपये भी दे दिए हैं। आज तक शौचालय का क्रियान्वयन शुरू नहीं हुआ।

- इनकी भी सुनिए

माताफेर ने कहाकि गांव में सामुदायिक शौचालय पूर्ण ही नहीं हुआ है विकास कार्य कागज पर दौड़ रहे है। बलराम ने कहाकि

शौचालय निर्माण में अनियमितता की गई है। इसके जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाय। दयाराम ने कहाकि सामुदायिक शौचालय बनने से लोगों को लाभ मिले। इसलिए सरकार ने पैसा दिया है। सीट, पेंटिग का कार्य नहीं कराया गया। फूल चंद ने कहते हैं कि शौचालय का संचालन होने से लोगों को लाभ मिलेगा। जिम्मेदार लोगों ने पैसे का बंदरबांट करके योजना को पलीता लगा दिया है।

- टीम भेज कर कराई जाएगी जांच

टीम भेजकर जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सामुदायिक शौचालय का कार्य प्राथमिकता से पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

श्रीकांत यादव, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी