हतवा पावर हाउस से शुरू नहीं हो सकी आपूर्ति

सन 2018 में अपूर्ण पावर हाउस को टेकओवर किया गया था। विद्युत लाइन अब भी बननी शेष है।

JagranWed, 03 Feb 2021 11:26 PM (IST)
हतवा पावर हाउस से शुरू नहीं हो सकी आपूर्ति

अमेठी : वर्ष 2015 में भारी-भरकम बजट से बना हतवा पावर हाउस भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। कमीशन खोरी के चक्कर में 2018 में ही बिजली विभाग के अधिकारियों ने आधा-अधूरा पावर हाउस टेकओवर कर लिया था। लेकिन, यह पावर हाउस दो साल बाद भी चालू नहीं हो सका है। अर्धनिर्मित पावर हाउस में पांच एमबी वन ए के दो ट्रासफार्मर लगे हैं और इससे दो लाख से ज्यादा आबादी को विद्युत आपूर्ति होनी है। इस पावर हाउस के शुरू हो जाने से जायस पावर हाउस से संबद्ध जायस नगर और जल निगम के उपभोक्ताओं को ओवर लोडिग और फाल्ट से मुक्ति मिलेगी। विभागीय लोगों की मानें तो 33 हजार वोल्ट की लाइन के बिना निर्मित और भवन समेत अन्य कार्यों के पूरा हुए बगैर ही विभागीय अधिकारियों ने दो साल पहले पावर हाउस को टेकओवर कर लिया था। लेकिन, अधिकारी पावर हाउस की लाइनें चालू नहीं कर सके। अब मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने निर्माण विभाग को पावर हाउस का अधूरा काम पूरा करने के लिए दिया है।

निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एसके सिंह ने बताया की 33 हजार वोल्ट की लाइन बनाई जा रही है। इसके बाद टेस्टिग होगी और फीडर चलाए जाएंगे। लेकिन, पावर हाउस के टेकओवर किए जाने के संबंध में अधिशासी अभियंता तिलोई प्रदीप गौतम व अधीक्षण अभियंता निर्माण ने कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया।

फिर तय समय पर नहीं शुरू हो पाया पावर हाउस :

नगर के अनिल कुमार जैन, सुशील साहू, मुस्तकीम बघैल, तौसीफ, रोमिल जैन आदि ने बताया कि 22 जनवरी को विद्युत विभाग के उच्चाधिकारी अयोध्या मंडल से यहां शोपीस बने हतवा पावर हाउस का निरीक्षण करने आए थे और उन्होंने ने 33 हजार विद्युत लाइन गौरीगंज से उसे जुड़वाने और गौरीगंज से पावर हाउस तक रास्ते में टूटे विद्युत पोल को ठेकेदार से लगवाने के साथ 12 फरवरी तक पूरी तरह तैयार करने के निर्देश दिए थे।

चौकीदार को वर्षों से नहीं मिली पगार :

चार वर्षों से शोपीस बना माध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड विद्युत उप केंद्र हतवा पर तैनात चौकीदार उदयराज वर्मा ने बताया कि वह वर्ष 2015 में जब से इस पावर हाउस का निर्माण शुरू हुआ तब से 24 घंटे चौकीदारी कर रहे हैं। लेकिन, उन्हें वेतन के नाम पर दो बार में आठ हजार रुपये ही मिले हैं।

विद्युत लाइन का काम पूरा होते ही शुरू होगा उपकेंद्र :

अधिशासी अभियंता तिलोई प्रदीप गौतम ने बताया कि चौकीदार उदयराज वर्मा पावर हाउस के सामने ही रहता है और स्वेच्छा से चौकीदारी कर रहा है। पावर हाउस चालू होगा तभी उसे संविदा पर रखा जा सकता है। 33 केवीए की लाइन पर काम चल रहा है। रास्ते में अंडर ग्राउंड केबिल में कोई बाधा उत्पन्न हो गई है, जिसकी सूचना अधिशासी अभियंता वर्कस अयोध्या शैलेन्द्र कुमार को दी गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.