लाकडाउन में होगी नामांकन की नाम वापसी

एक दिन के लाकडाउन में नामांकन की नाम वापसी भी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:41 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:41 PM (IST)
लाकडाउन में होगी नामांकन की नाम वापसी
लाकडाउन में होगी नामांकन की नाम वापसी

अमेठी : एक दिन के लाकडाउन में नामांकन की नाम वापसी भी होनी है। ऐसे में 66 हजार लोग सड़क पर निकलेंगे। प्रशासन के लिए लाकडाउन का पालन कराना चुनौती बन गया है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते कदम को रोकने के लिए शासन ने रविवार को लाकडाउन का आदेश दिया है। इसी दिन पंचायत चुनाव के लिए किए गए नामांकन पत्रों की नामवापसी भी होगी। जिले में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के 22 हजार नामांकन पत्र भरे गए हैं। प्रत्येक नामांकन कर्ता के साथ तीन लोगों को नामांकन केंद्र पर आने की अनुमति दी गई है। ऐसे में लाकडाउन का पालन कराना प्रशासन के लिए चुनौती बन गई है।

वहीं रविवार को बड़े पैमाने पर सैनेटाइजेशन का कार्यक्रम भी कराया जाएगा। इस संबंध में सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने कहा कि सभी को मास्क पूरी तरह से लगाकर दूरी रखते हुए निकलना चाहिए। जिससे नाम वापसी के साथ ही कोरोना के बढ़ते कदम को रोका जा सके। उन्होंने सभी को लापरवाही छोड़ सतर्क रहने की सलाह दी है। उम्मीदवारों को आज आवंटित होंगे चुनाव निशान

अमेठी : पंचायत चुनाव में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों की उम्मीदों का निशान आज शाम मिल जाएगा। इसके बाद प्रचार प्रसार में जमकर तेजी आ सकेगी। अभी प्रत्याशी महज जन संपर्क कर अपनी हाजिरी वोटरों में लगा रहे हैं।

रविवार को पंचायत चुनाव में दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की जांच के बाद नाम वापस लेने की कार्रवाई शुरु होगी। चुनावी मैदान में डटे रहने वाले प्रत्याशियों को शाम तक चुनाव निशान वितरित किया जाएगा। ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्राम सभा सदस्य पद का चुनाव निशान संबंधित विकास खंड कार्यालयों पर दिया जाएगा। जब कि जिला पंचायत सदस्यों को कलेक्ट्रेट स्थिति रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दिया जाएगा। निशान मिलने के बाद चुनावी महासमर और अधिक तेज हो जाएगा। प्रत्येक मतदाता तक अपना निशान पहुंचाने के लिए प्रिटिग प्रेस पर अधिक भार रहेगा जिसके चलते उन्हें रात दिन मेहनत करनी होगी। मतदाता पर्ची की खरीद तेज हो गई है। प्रत्याशियों ने इसके लिए लोगों को पर्ची पर नाम लिखने के लिए ठेका दे रखा है। वहीं चुनाव खर्च का लेखा जोखा रखने के लिए अधिकारी भी नजर गड़ाए बैठे हैं। इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारी जेपी सिंह ने कहा कि रविवार की शाम तक सभी को चुनाव चिन्ह का आवंटन करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। जिससे अधिक भीड़ एकत्र न होने पाए।

chat bot
आपका साथी