सोशल मीडिया के जरिए प्रत्याशी व समर्थक कर रहे प्रचार

ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित युवाओं ने पंचायत चुनाव के प्रचार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:43 PM (IST)
सोशल मीडिया के जरिए प्रत्याशी व समर्थक कर रहे प्रचार
सोशल मीडिया के जरिए प्रत्याशी व समर्थक कर रहे प्रचार

अमेठी : ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित युवाओं ने पंचायत चुनाव के प्रचार प्रसार की तस्वीर बदल दी है। नवयुवक सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार कर रहे है। रैलियों और जन सभाओं का लाइव प्रसारण कर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। कुछ प्रत्याशी अनुभवी युवाओं को अपने पक्ष में भी किया है। बता दे कि वर्ष 2015 में हुए पंचायत चुनाव में एंड्रायड मोबाइल फोन अधिकांश हाथों में थे। लेकिन, सोशल मीडिया की समझ कम ही लोगो को थी। ग्रामीण स्तर पर अधिकांश लोग इससे दूर थे। बीते पांच साल में परिस्थितियां काफी बदली हैं। इस बार के पंचायत चुनाव में प्रत्याशी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार कर रहे है। ऐसा नही शिक्षित प्रत्याशी बैनर होर्डिंग नहीं बल्कि फेसबुक के माध्यम से लाइव दिखाकर वोट मांग रहे हैं। वहीं अन्य सोशल साइट के •ारिए प्रचार प्रसार को व्यापक रूप दिया जा रहा है।

वाट्सएप ग्रुप के जरिए मांग रहे वोट

जिला पंचायत सदस्य के अधिकांश प्रत्याशी दिन भर ग्रामीण अंचलों के कई गांव में जनसंपर्क करने जा रहे हैं। उनके साथ शामिल लोग उन गांव के लोगो के फोन नंबर नोट कर रहे है। दिनभर जनसंपर्क कर शाम को प्रत्याशी अपने घर लौट आते है। समर्थकों से वाट्सएप ग्रुप बनाकर क्षेत्र के युवाओं को जोड़ते है। सोशल मीडिया पर अपडेट की गई पोस्ट को कितने लोगों ने लाइक कमेंट किया गया है । इन सब पर नजर बनाए हुए है। एक सौ से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों ने नहीं किया नामांकन

अमेठी : पंचायत चुनाव के लिए हुए नामांकन पत्रों के जांच की प्रक्रिया शुरू की गई है। वहीं एक सौ से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों ने नामांकन पत्र ही दाखिल नहीं किया है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कराई गई।

बुधवार को नामांकन कार्य पूरा कराया गया है। अंतिम दिन तक गौरीगंज ब्लाक की ग्राम पंचायतों के 101 ग्राम पंचायत सदस्यों ने नामांकन नहीं किया है। आरओ व मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जेपी सिंह ने इसकी जानकारी दी है। वहीं नामांकन के बाद जांच की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिन प्रत्याशियों के नामांकन पत्र में जो कमियां सामने आ रही हैं। उन्हें दूर कराने के लिए संबंधित उम्मीदवार को फोन कर बुलाया जा रहा है। जिले के तेरह ब्लाक में ग्राम पंचायत प्रधान, सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के नामांकन पत्रों की जांच की जा रही है। शनिवार को नामांकन पत्रों के जांच का काम पूरा होने के बाद शाम तक चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी