दर्जन भर की जगह एक ट्रेन का हो रहा ठहराव, स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव

-हैंडपंप शौचालय के साथ ही नहीं है कोई व्यवस्था रात होते ही छा जाता है अंधेरा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:30 PM (IST)
दर्जन भर की जगह एक ट्रेन का हो रहा ठहराव, स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव
दर्जन भर की जगह एक ट्रेन का हो रहा ठहराव, स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव

अमेठी : मिश्रौली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दर्जनों ट्रेनों के ठहराव वाले रेलवे स्टेशन पर महज एक ही ट्रेन का स्टापेज हो रहा है। इसके चलते यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करने के लिए दूसरे रेलवे स्टेशन जाना मजबूरी बन गई है।

कोरोना काल से पैसेंजर ट्रेनों के संचालन बंद होने से रेलवे स्टेशन निष्प्रयोज्य साबित हो रहा है। वर्तमान समय में स्टेशन पर अप जनता एक्सप्रेस ट्रेन ही रुक रही है। यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ने के लिए सात किलोमीटर अमेठी और दस किलोमीटर दूर अंतू रेलवे स्टेशन जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं का हर तरह से अभाव है। पेयजल के लिए पांच हैंडपंप में चार खराब हैं। जबकि एक हैंडपंप दूषित पानी दे रहा है। शौचालय बदहाल है। कर्मचारियों को शौच के लिए जंगलों में जाना पड़ता है। महिलाओं के लिए प्रसाधन की कोई व्यवस्था नहीं है। स्टेशन पर लगी स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं। रात भर स्टेशन पर अंधेरा रहता है। इससे यात्रियों को असुरक्षा व अराजकतत्वों का भय बना रहता है। फुट ओवरब्रिज न होने से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए यात्रियों को जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रैक पार करना पड़ता है। दोनों ट्रैक पर प्लेटफार्म का अभाव है। स्टेशन पर पुराना भवन ब्रिटिश हुकूमत का बना है। दो नए कमरों में कार्यालय व टिकट काउंटर बना है।

-कर्मचारियों के जर्जर हैं आवास

कर्मचारियों के लिए आवास की कमी है। स्टेशन पर एक एसएम, एक एसएस, दो पोर्टर व तीन गेटमैन सहित सात कर्मियों का स्टाफ है। खंडहर हो चुके आवासों में कर्मचारी रहने को मजबूर हैं।

-बोले स्टेशन मास्टर

स्टेशन मास्टर आशीष कुमार ने बताया ट्रैक दोहरीकरण और स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक तथा दो के साथ यात्री प्रतीक्षालय, फुट व रैंप ओवर ब्रिज, स्टेशन मास्टर कक्ष, पेयजल प्रसाधन टीनशेड का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। जल्द ही सभी सुविधाएं रेलवे स्टेशन पर होंगी । कोरोना काल से बंद पड़े ट्रेनों का संचालन नहीं होने से एक ट्रेन का स्टापेज स्टेशन पर हो रहा है।

-रेलवे स्टेशन की कहानी, लोगों की जुबानी

फोटो-7

रेलवे स्टेशन पर सभी यात्री सुविधाएं मिलेंगी। कोविड काल के कारण देरी हुई है। विभाग काम कर रहा है। जल्द ही सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हो जाएंगी।

अनुपम मिश्रा

फोटो-8

-यात्री सुविधाएं काफी दिनों से अव्यवस्थित हैं। इस पर गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए। इससे यात्रियों को कोई परेशानी न हो और लोगों का सफर सुगम हो सके।

धीरेंद्र शुक्ला

फोटो-9

-बहुत पुराना रेलवे स्टेशन है। जब से स्टेशन बना है तब जो सुविधा यहां उपलब्ध थी। उसके बाद कुछ नहीं हुआ। जिससे लोगों को यात्रा के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

जगनारायण विश्वकर्मा

फोटो-10

-स्टेशन पर ट्रेन के स्टापेज की व्यवस्था होनी चाहिए। इतनी ट्रेनें रुकेंगी उतना ही लोगों को सहूलियत मिलेगी। लोगों को दूसरे रेलवे स्टेशनों पर नहीं जाना पड़ेगा। इससे समय व धन दोनों की बचत होगी।

चंद्रप्रकाश मिश्रा

chat bot
आपका साथी