अब फर्म के माध्यम से नहीं अभिभावक खुद खरीदेंगे बच्चों के लिए यूनिफार्म

-शासन ने जारी किया दिशा निर्देश विभाग ने शुरू की तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:13 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:13 AM (IST)
अब फर्म के माध्यम से नहीं अभिभावक खुद खरीदेंगे बच्चों के लिए यूनिफार्म
अब फर्म के माध्यम से नहीं अभिभावक खुद खरीदेंगे बच्चों के लिए यूनिफार्म

अमेठी : परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए यूनिफार्म खरीदने से शिक्षकों को राहत मिल जाएगी। ड्रेस के साथ नौनिहालों को निश्शुल्क दी जाने वाली अन्य सामग्री अब खुद अभिभावक खरीदेंगे। इसके लिए धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। शासन का निर्देश मिलने के बाद इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बच्चों के माता- पिता का बैंक खाते का ब्यौरा एकत्र किया जा रहा है। जिसे प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

बच्चों को यूनिफार्म के अलावा जूता, मोजा और बैग खरीदने की अभी तक केंद्रीयकृत व्यवस्था थी। सामग्री समय से बच्चों तक नहीं पहुंच पाती थी। वहीं कभी-कभार यूनिफार्म की गुणवत्ता पर भी सवाल उठते थे। कमीशनबाजी के आरोप भी लगते रहे हैं। अब इन सब चीजों से प्रधानाध्यापकों को सहूलियत मिल जाएगी। शासन स्तर पर इसकी योजना तैयार की गई है। कोरोना के कारण वर्तमान शैक्षिक सत्र में बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया गया। एक सितंबर से पठन पाठन के लिए नौनिहालों ने स्कूल आना शुरू किया है। इस लिए अभी तक ड्रेस,जूता, मोजा आदि का वितरण नहीं हो सका है। बच्चों को मिलने वाली सामग्री स्कूल तक पहुंचने की लंबी प्रक्रिया थी। इसे आसान बनाने के लिए महकमे ने सीधे अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजने का निर्णय लिया है।

-17 हजार बच्चों को मिलेगा लाभ

डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना के तहत प्रत्येक अभिभावक के खाते में 1056 रुपये भेजे जाएंगे। इस का सीधा लाभ क्षेत्र के 104 प्राथमिक व 29 पूर्व माध्यमिक स्कूलों में अध्ययनरत 17026 नौनिहालों को मिलेगा।

- ये है निर्धारित मूल्य

सामग्री मूल्य रुपये में

यूनिफॉर्म 600

स्वेटर 200

जूते 135

बैग 100

मोजा 21

- बोले जिम्मेदार

शासन का आदेश प्राप्त हुआ है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही अभिभावकों के बैंक खाते का ब्योरा एकत्र कर लिया जाएगा।

नूतन जायसवाल

खंड शिक्षा अधिकारी सिंहपुर

chat bot
आपका साथी