टॉप बॉक्स::पर्यटन मंत्रालय से होगा अमयेमाफी बरतला धाम का विकास

अमेठी परमहंस सेवा समिति साधना कुटीर बरतला अमयेमाफी परिसर का विकास पर्यटन मंत्रालय की अ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:11 PM (IST)
टॉप बॉक्स::पर्यटन मंत्रालय से होगा अमयेमाफी बरतला धाम का विकास
टॉप बॉक्स::पर्यटन मंत्रालय से होगा अमयेमाफी बरतला धाम का विकास

अमेठी : परमहंस सेवा समिति साधना कुटीर बरतला अमयेमाफी परिसर का विकास पर्यटन मंत्रालय की ओर से किया जायेगा। विधायक की मांग पर सरकार की ओर से बजट जारी होने पर विधायक प्रतिनिधि ने भूमि पूजन कर विकास कार्य का शुभारंभ किया।

स्वामी परमहंस महराज की तपोस्थली पर पर्यटन मंत्रालय की ओर से पर्यटन संव‌र्द्धन योजना के तहत 48 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है। रविवार को गंगा दशहरा पर्व पर विकास कार्य का शुभारंभ किया गया। विधायक प्रतिनिधि अनंत विक्रम सिंह ने कहा कि स्वामी परमहंस महराज जी की अमेठी पर असीम कृपा है। टीकरमाफी जाने से पूर्व स्वामी जी ने अमयेमाफी के बरतला गांव में बारह वर्षों तक तपस्या की थी। विधायक गरिमा सिंह ने पर्यटन मंत्रालय से बजट की मांग की थी। सरकार की ओर से बजट जारी कर दिया गया है। कार्यदाई संस्था नामित हो गई है। गंगा दशहरा तिथि पर विकास कार्य का श्री गणेश हुआ है। स्वामी जी की कृपा सभी पर बनी रहे। उन्नति हो, प्रगति हो आगे भी सरकार से अन्य कार्य के लिए स्पेशल बजट दिलाने का प्रयास किया जायेगा। प्रबंधक संतदीन तिवारी ने कहा कि स्वामी जी की तपोस्थली का विकास होना गौरव की बात है। यह धाम लोगों की आस्था का प्रतीक है। इस अवसर पर डॉ. स्वामी प्रसाद तिवारी, दयानंद तिवारी, कृपाशंकर तिवारी, अखिलेश शुक्ला, शैलेन्द्र सिंह, रामप्रताप तिवारी, ओमप्रकाश दूबे, धर्मेंद्र तिवारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

-------

सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, घर-घर होगा योग

अमेठी: सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी लोग अपने अपने घरों व कार्यालय के साथ चिकित्सालयों में परिवार के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योगाभ्यास करें।

जानकारी देते हुए डीएम अरुण कुमार ने बताया कि इस वर्ष केंद्र, राज्य व जिला स्तर पर योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता रखी गई है। जिसके लिए योग दिवस चैलेंज के तहत योग से संबंधित तीन प्रतियोगिताएं योग वीडियो प्रतियोगिता, योग कला प्रतियोगिता एवं योग क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता की तीन श्रेणियां बनाई गई हैं। जिसमें पांच से 18 वर्ष, 1 से 60 वर्ष, 60 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकते हैं। 21 जून की मध्य रात्रि 12 बजे तक योगाभ्यास करते हुए दो से चार मिनट तक का वीडियो आयुष डाट इन पर पंजीकृत करके आयुष कवच पर अपलोड करें। साथ में इंटरनेट मीडिया हैंडल पर अपलोड करते हुए उपयोग कर सकते हैं। लिक के साथ चुने गए प्रथम, द्वितीय, तृतीय प्रतिभागियों को सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। सुबह सात से 7.45 बजे तक योग सामान्य प्रोटोकॉल का दूरदर्शन पर प्रसारण (मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान नई दिल्ली द्वारा) किया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 21 जून को योग दिवस का व्यापक प्रचार करते हुए योग करना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी